शादी के बाद ऐसे बढ़ाएं अपने कदम, अटूट रहेंगे रिश्ते

tips before marriage in hindi

चैतन्य भारत न्यूज

शादी होने के बाद जीवन में कई बदलाव आते हैं। भले ही बात एक स्त्री की हो या पुरुष की, नया रिश्ता अपने साथ एक नया उत्साह, जिम्मेदारियां व चुनौतियां लेकर आता है। इस दौरान पति पत्नी समझदारी से कदम आगे न बढ़ाएं तो इससे उनके बीच बॉन्डिंग भी नहीं बन पाती है और परिवार के अन्य सदस्यों व रिश्तों पर भी इसका प्रभाव पड़ता है। तो आइए जानते हैं शादी के बाद कैसे अपने कदम बढ़ाएं।

खुलकर बात करें

नए घर में यकीनन नए तरह के रीति-रिवाज व लोगों की पसंद-नापसंद होती है। ऐसे में आपको नए माहौल ढलने में थोड़ा वक्त लगता है। ऐसे में बेहद जरुरी है कि आप दोनों साथ बैठकर अपने और अपने परिवार के माहौल और पसंद-नापसंद के बारे में बात करें।

बदलाव को करें स्वीकार

यह सच है कि शादी के बाद काफी कुछ बदल जाता है। लेकिन अधिकतर जोड़े इस बदलाव को स्वीकार करने के लिए मानसिक रूप से तैयार नहीं होते हैं जिसके कारण उनका रिश्ता भी प्रभावित होता है। इसलिए बेहतर होगा कि आप पहले से ही खुद को इसके लिए तैयार रखें कि अब आपकी जिंदगी सिर्फ आपकी नहीं है इसमें एक व्यक्ति और भी शामिल हो गया है। पुरुषों को अपने कमरे और दिल में लड़की के लिए पहले से ही जगह बना लेनी चाहिए। वहीं लड़की को भी अपने पति से उसकी इच्छाओं के बारे में पूछना चाहिए।

एक-दूसरे का सम्मान भी जरुरी

हो सकता है कि आपकी सोच और रहने का तरीका आपके पार्टनर और उनके परिवार के तौर-तरीकों से काफी अलग हो। ऐसे में आपको सामने वाले व्यक्ति व उनकी भावनाओं का सम्मान करना चाहिए। यह सच है कि लड़की को एक ने घर में जाना जाता होता है, इसलिए उससे अधिक एडजस्टमेंट की उम्मीद की जाती है। लेकिन लड़के को भी अपनी पत्नी और उसके परिवार के रीति-रिवाज और परंपरा का सम्मान करना चाहिए। अगर आप उसके परिवार का सम्मान करेंगे और उनके परिवार की मान्यताओं को मानेंगे तो इससे उसके दिल में आपके लिए प्रेम व सम्मान कई गुना बढ़ जाएगा।

कुछ जरुरी बातें

  • शादी के तुरंत बाद ही अपनी मैरिज को रजिस्टर जरूर करें। ऐसा करने से आपके रिश्ते को कानूनी मान्यता मिलती है जो कि बहुत जरुरी है।
  • अगर आप अपना नाम या सरनेम बदलना चाहते हैं तो उसके लिए भी आवेदन कर दें। अगर आप ऐसा कुछ करना चाहते हैं तो उसकी प्रक्रिया अभी से शुरू कर दें। आपको अपने डाक्यूमेंट्स बदलने में बहुत समय नष्ट नहीं होगा।
  • शादी के बाद आपको कई तरह की पार्टीज व गेट-टू-गेदर में शामिल होना पड़ता है। इसलिए अपनी हेल्थ के प्रति भी सचेत रहें। दरअसल शादी के बाद वजन बढ़ जाना एक आम समस्या है इसलिए जितना हो सके, खुद को फिट रखें।
  • अधिकतर जोड़े शादी के तुरंत बाद फाइनेंशियल मुद्दों व फैमली प्लानिंग के बारे में बात नहीं करते लेकिन यही सबसे अच्छा समय होता है जब आप इस बारे में बात कर सकते हैं। क्योंकि इस समय दोनों ही व्यक्ति अपने पार्टनर की बात को ध्यान से सुनते हैं और उसे समझकर उनकी भावनाओं का सम्मान करते हैं।

ये भी पढ़े…

प्यार और तकरार से भरा होता है शादी के बाद का पहला साल, बिगड़ी स्थिति को कुछ इस तरह संभालें

इन खास टिप्स के जरिए दूर करें रिश्ते में आई बोरियत, मजबूत होगा रिश्ता

इन टिप्स के जरिए आप संभाल सकते हैं अपने बिखरते हुए रिश्ते….

Related posts