तनाव और थकान को दूर कर देंगी ये रिलैक्सेशन टिप्स

stress

चैतन्य भारत न्यूज

इन दिनों वैसे तो हर व्यक्ति ही तनाव की चपेट में आ जाता है, लेकिन नौकरी करने वाले लोग इसका ज्यादा शिकार हो रहे हैं। तनाव के कारण हमारी जीवनशैली पर असर होने लगता है। ऐसे में डिप्रेशन से बाहर निकलने के लिए लोग दवाइयों या फिर काउंसलिंग का सहारा लेते हैं। लेकिन कुछ ऐसी टिप्स हैं जिनसे आप घर में रहकर भी अपना तनाव कम कर सकते हैं।


मोबाइल से रहें दूर

अक्सर यह कहा जाता है कि मोबाइल फोन आने के बाद से लोगों में तनाव की समस्या ज्यादा बढ़ गई है। इससे बाहर निकलने के लिए हमें सबसे पहले मोबाइल से थोड़ी दूरी बनाने की आवश्यकता है।

मैडिटेशन करें 

दिनभर में एक बार आप ऑफिस की प्रॉब्लम्स या फिर जिंदगी में चल रही परेशानियों को भूलकर अपने मन को शांत रखें। अपने दिमाग को सभी परेशानियों से मुक्त करके शांत मन से ध्यान करें। आंखें बंद करें और फिर गहरी सांस लें। कुछ देर तक आप इसी अवस्था में बैठे रहे। इसके बाद यकीनन आप अच्छा महसूस करेंगे।

पढ़ने-लिखने में मन लगाएं

यदि आप कई लोगों के बीच रहकर भी खुद को अकेला महसूस कर रहे हैं, या फिर डिप्रेशन आपका पीछा नहीं छोड़ रहा है तो फिर आप दूसरी सभी जगहों से ध्यान हटाकर अच्छी चीजें पढ़ना-लिखना शुरू कर दें। या आप पेंटिंग करके भी अपने विचार उसमें उतार सकते हैं।

म्यूजिक का सहारा लें

कई रिसर्च में भी यह साबित हो चुका है कि म्यूजिक तनाव को दूर करने में सबसे ज्यादा मददगार साबित होता है। इसलिए आप भी तनाव को खुद से दूर रखने के लिए म्यूजिक का सहारा ले सकते हैं।

सुबह सैर पर जाएं

मन को शांत करने के लिए सबसे सही समय सुबह का होता है। सुबह जल्दी उठाकर आप सैर पर जा सकते हैं। ठंडी ताजी हवा में खुलकर सांस लेने से आपका दिमाग सही दिशा में दौड़ेगा और आप हर चीज को लेकर हाइपर नहीं होंगे। आप चाहे तो सैर करते समय लाइट म्यूजिक भी सुन सकते हैं।

वीक-ऑफ पर करें एन्जॉय

काम से मिलने वाले वीक-ऑफ का आप सही इस्तेमाल करें। इस दिन को सिर्फ खुद के लिए बिताएं। आप चाहें तो दोस्तों के साथ मूवी देखने या स्पोर्ट्स एक्टिविटी में हिस्सा लेने जा सकते हैं।

ये भी पढ़े…

कहीं आपकी वजह से तो नहीं आपके बच्चे हो रहे हैं डिप्रेशन का शिकार?

 विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस : ये हैं दुनिया की 5 सबसे आम व गंभीर मानसिक बीमारियां, जिसके कारण जा रही लाखों लोगों की जान

विश्व अल्‍जाइमर दिवस : हर उम्र में है अल्जाइमर का खतरा! जानिए इस बीमारी के लक्षण और इससे बचने के उपाय

Related posts