तिरुपति बालाजी मंदिर में उमड़ी भक्तों की भीड़, एक दिन में आया 3 करोड़ से ज्यादा का चढ़ावा

tirupati balaji

चैतन्य भारत न्यूज

तिरुमाला पर्वत पर स्थित भगवान तिरुपति बालाजी के मंदिर के महत्त्व के बारे में हर कोई जानता है। यहां हर साल करोड़ों लोग दर्शन के लिए पहुंचते हैं। यह मंदिर भारत के सबसे ज्यादा तीर्थयात्रियों के लिए आकर्षण का केंद्र है। साथ ही तिरुपति बालाजी मंदिर को दुनिया के सबसे धनवान मंदिरों और प्रसिद्ध मंदिरों में से एक माना जाता है। सोमवार को इस मंदिर में 92,291 श्रद्धालुओं ने भगवान तिरुपति बालाजी के दर्शन किए।

मंदिर में करोड़ों में चढ़ावा आता है। सोमवार की ही बात करें तो तिरुपति बालाजी मंदिर में करीब 3 करोड़ 70 लाख रुपए का चढ़ावा आया है। जानकारी के मुताबिक, सार्वजनिक अवकाश के कारण सोमवार को मंदिर में भक्तों का तांता लगा हुआ था। मंदिर में बढ़ रही भक्तों की भीड़ के कारण यहां वीआईपी व्यक्ति का किसी अन्य के लिए अनुमोदन स्वीकार नहीं किया जा रहा है। दर्शन करने के लिए सिर्फ वीआईपी व्यक्ति को ही अनुमति मिल रही है।

बता दें भगवान वेंकटेश्वर या बालाजी को भगवान विष्णु का ही अवतार माना जाता है। मान्यता है कि कुछ समय के लिए भगवान विष्णु ने स्वामी पुष्करणी नामक तालाब के किनारे निवास किया था। यह तालाब तिरुमाला के पास ही है। तिरुपति मंदिर के चारों ओर मौजूद पहाड़ियां शेषनाग के 7 फनों के आधार पर बनीं है इसलिए यह ‘सप्तगिरि’ कहलाती हैं। श्री वेंकटेश्वर का यह मंदिर सप्तगिरि की 7वीं पहाड़ी पर बना है, जो ‘वेंकटाद्री’ नाम से मशहूर है।

ये भी पढ़े… 

तिरुपति बालाजी मंदिर के पास है नौ हजार किलो से भी ज्यादा सोना, कीमत जानकार हैरान हो जाएंगे आप

दो अमेरिकी श्रद्धालुओं ने वेंकटेश्वर मंदिर में दान किए 14 करोड़ रुपए, रखी यह शर्त

Related posts