11 अप्रैल से होंगे लोकसभा चुनाव, जानें क्या हैं इस बार बड़े चुनावी मुद्दे!

चैतन्य भारत न्यूज।

नई दिल्ली। निर्वाचन आयोग ने लोकसभा चुनाव 2019 के लिए तारीखों का ऐलान कर दिया है। चुनाव 7 चरणों में 11 अप्रैल से 19 मई तक होंगे। वहीं नतीजे 23 मई को आएंगे। बता दें वर्तमान लोकसभा का कार्यकाल तीन जून को खत्म हो रहा है।

इस बार लोकसभा चुनाव के बड़े मुद्दे

राष्ट्रवाद

भारतीय जनता पार्टी इस मुद्दे पर हर बार कांग्रेस और दूसरी पार्टियों को घेरती है। पुलवामा हमले के बाद भाजपा ने राष्ट्रवाद को मुख्य मुद्दा बनाया है। पार्टी का हर नेता विपक्ष को राष्ट्रवाद के मुद्दे पर घेरता दिख रहा है। राष्ट्रवाद हमेशा से ही भारतीय राजनीति में चुनावी मुद्दा रहा है।

पाकिस्तान

भारतीय वायुसेना के पाकिस्तान में घुसकर बालाकोट स्थित जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी ठिकाने पर की गई एयर स्ट्राइक के बाद पाकिस्तान एक बड़ा चुनावी मुद्दा बन गया। विपक्ष बालाकोट में मरे आतंकियों को लेकर सवाल पूछ सरकार को घेर रहा है तो भाजपा ने ‘पोस्टर ब्वॉय’ कहकर घेरने की कोशिश की है। इस हमले के सबूतों को लेकर भाजपा और विपक्ष आमने-सामने हैं।

राफेल

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी राफेल मामले में मोदी सरकार पर लगातार आरोप लगाते आ रहे हैं। कांग्रेस ने इसे अपना बड़ा चुनावी मुद्दा बनाया है। वहीं, सरकार का कहना है देश को राफेल की जरूरत है।

किसान

किसान वैसे तो हमेशा से ही राजनीति का मुद्दा रहा है। कांग्रेस ने मप्र, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में कर्जमाफी का ऐलान किया वहीं केंद्र सरकार ने अंतरिम बजट में छोटे किसानों के खाते में हर साल 6000 रुपए ट्रांसफर करने का ऐलान किया था।

Related posts