दुनिया को ‘टॉम एंड जेरी’ के जरिए गुदगुदाने वाले जीन डिच का निधन, सपने में लड़ते दिखाई देते थे टॉम एंड जेरी, सुबह उठकर कागज पर उतार देते थे कहानी

gene deitch

चैतन्य भारत न्यूज

मशहूर कार्टून कैरेक्टर्स टॉम एंड जैरी, पोपाय द सेलर मैन जैसे शानदार और गुदगुदाने वाली कार्टून फिल्मों के निर्देशक और निर्माता जीन डिच ने 95 साल की उम्र में दुनिया को अलविदा कह दिया है। जानकारी के मुताबिक, 16 अप्रैल को जीन डिच अपने अपार्टमेंट में मृत पाए गए। उनके निधन की पुष्टि डिच के करीबी पीटर हिमल ने 18 अप्रैल को की। वह बुढ़ापे से संबंधित बीमारियों से जूझ रहे थे।

जीन डिच एनिमेटर, प्रोड्यूसर और बेहतरीन फिल्म डायरेक्टर थे। डीच को अपने करियर में खास पहचान टॉम एंड जेरी की वजह से मिली है। उनकी शार्ट फिल्म मुनरो ने बेस्ट एनिमेटेड शॉर्ट फिल्म के लिए साल 1960 में अकेडमी अवॉर्ड भी जीता था। इसके चार साल बाद यानी 1964 में डिच दूसरी बार इस अवार्ड के लिए नॉमिनेट हुए थे। जीन डिच ने पहले टॉम टेरिफ सीरिज बनाई थी। साथ ही उन्होंने ‘Sidney’s Family Tree’ को भी को-प्रोड्यूस किया था। ये दोनों ही सीरीज 1958 के अकेडमी अवॉर्ड के लिए नॉमिनेट हुई थीं।

जीन डिच का जन्म 8 अगस्त 1924 को शिकागो में हुआ था। अपने कार्टून कैरेक्टर्स का दीवाना बना चुके जीन पहले उत्तरी अमेरिका में सेना से जुड़े हुए थे। वो वहां पायलटों को ट्रेनिंग देने और सेना के लिए ड्राफ्टमैन का काम करते थे। लेकिन स्वास्थय संबंधी समस्याओं के चलते उन्हें साल 1944 में सेना से हटा दिया गया था। फिर वह 1959 में प्राग पहुंचे थे। यहां डिच महज 10 दिन बिताने के लिए आए थे, लेकिन उन्हें यह अंदाजा भी नहीं था कि यहां उन्हें फ्यूचर वाइफ मिल जाएंगी। डिच को वहां जुडेन्को से प्यार हो गया। फिर दोनों ने अपना नया ठिकाना चेकोस्लोवाकिया में ही बना लिया। जीन ने 1989 में चेकोस्लोवाकिया और चेक में कम्युनिस्ट विरोधी क्रांति होने के बाद प्राग में रहने का निर्णय लिया।

डिच ने एक बार बताया था कि, ‘टॉम एंड जेरी का किरदार मेरे दिमाग में ऐसा घुस गया था कि वो मुझे रात में सपनों में भी आपस में लड़ते हुए दिखाई देते थे। फिर सुबह उनकी वही लड़ाई को में कागज पर उकेर देता था।’ डिच ने टॉम एंड जेरी के 13 एपिसोड डायरेक्ट किए हैं। उन्होंने पोपाय द सेलर सीरीज के भी कुछ एपिसोड्स डायरेक्ट किए थे। एनिमेशन में अपना अतुल्नीय योगदान देने के लिए 2004 में जीन को Winsor McCay अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था।

Related posts