पेट्रोल से भी महंगा हुआ टमाटर, आसमान छू रही कीमतें, जानिए क्यों बढ़ रहे सब्जियों के दाम?

tomato

चैतन्य भारत न्यूज

नई दिल्ली. प्याज की बढ़ती कीमतों ने तो आम आदमी को रुलाया ही है, लेकिन अब प्याज के साथ-साथ टमाटर की कीमतें भी सातवें आसमान पर पहुंच गई है। पिछले हफ्ते तक 30 से 40 रुपए किलों के भाव में मिलने वाले टमाटर की कीमत अब 80 रुपए किलो के पार पहुंच गई है। जी हां… महंगाई के मामले में टमाटर ने पेट्रोल के दाम को भी पीछे छोड़ दिया है। जानकारी के मुताबिक, राजधानी दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल के दाम 74.04 रुपए है।

पिछले दस दिन में दिल्ली में टमाटर के भाव डेढ़ गुना ज्यादा बढ़ गए हैं। बता दें दिल्ली में टमाटर महाराष्ट्र, कर्नाटक और हिमाचल प्रदेश से आ रहा है। सूत्रों के मुताबिक, महाराष्ट्र और कर्नाटक में भारी बारिश के चलते फसलों का काफी ज्यादा नुकसान हुआ है। ऐसे में टमाटर की आवक भी कमजोर हो गई है। न सिर्फ टमाटर बल्कि अन्य सब्जी और फलों की कीमतें भी आसमान छू रही हैं। दिल्ली, नोएडा, फरीदाबाद और गुरुग्राम में प्याज के दाम 60 से 80 रुपए प्रति किलो हो गए हैं। वहीं, टमाटर के दाम 80 रुपए प्रति किलो के पार पहुंच गए हैं। अन्य सब्जियों के भाव की बात करें तो गोभी- 80 से 100 रुपए प्रति किलो और लौकी भी 40 रुपए प्रति किलो हो गई है। इसके अलावा केले के दाम 50 रुपए प्रति दर्जन हो गए हैं। सेब के दाम भी 90-150 रुपए प्रति किलो तक पहुंच गए हैं।



कारोबारियों के मुताबिक, दिल्ली में शुक्रवार को टमाटर का थोक भाव 12-46 रुपए प्रति किलो था और इसकी आवक 556.4 टन थी। एक हफ्ते पहले यानी 25 सितंबर की बात करें तो उस समय टमाटर का थोक भाव 8 रुपए से लेकर 34 रुपए प्रति किलो था और इसकी आवक 560.3 टन थी। रिपोर्ट्स के मुताबिक, 19 सितंबर को दिल्ली में टमाटर का थोक भाव 4.50-20 रुपए प्रति किलो था और इसकी आवक 1,700 टन थी।

आखिर क्यों महंगा हो रहा है टमाटर

कारोबारियों के मुताबिक, सितंबर के आखिरी हफ्ते में हुई अत्यधिक बारिश के कारण टमाटर की ज्यादातर फसलें खराब हो गईं हैं। दिल्ली की आजादपुर मंडी के कारोबारियों ने बताया कि, टमाटर ऐसी सब्जी है, जो जल्दी खराब हो जाती है। बारिश के कारण इसको ज्यादा नुकसान हुआ है, इस वजह से दाम बढ़े हैं।

ये भी पढ़े…

कीमतें आसमान छूते ही चोरों ने 8.5 लाख रुपए के प्याज किए चोरी, ढूंढ रही पुलिस

फिर बढ़ने लगी महंगाई, प्रभावित होगी अर्थव्यवस्था 

रिजर्व बैंक का रुख पलट सकती है बढ़ती हुई महंगाई 

Related posts