1 सितंबर से लागू होंगे नए ट्रैफिक नियम, तोड़ने पर लगेगा भारी जुर्माना

traffic rules

चैतन्य भारत न्यूज

अगले महीने की शुरुआत से ट्रैफिक नियम तोड़ने पर ज्यादा जुर्माना देना होगा। जी हां… दरअसल 1 सितंबर से मोटर वाहन (संशोधन) अधिनियम के 63 उपबंध लागू होने वाले हैं। इनमें यातायात नियमों का उल्लंघन करने पर ज्यादा जुर्माना शामिल किया गया है। इसकी जानकारी सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने जानकारी दी।



गडकरी ने बताया कि, ‘मोटर वाहन (संशोधन) विधेयक 2019 संसद में पारित हो गया है। हमने अधिनियम के 63 उपबंधों को एक सितंबर से लागू करने का फैसला किया है।’ सड़क परिवहन मंत्री के मुताबिक, शराब पीकर गाड़ी चलाने, तेज स्पीड में गाड़ी चलाने और ओवरलोडिंग समेत और भी कई मामलों में जुर्माना बढ़ाया गया है। गडकरी ने यह भी बताया कि, इन सभी उपबंधों को जांच-पड़ताल के लिए विधि मंत्रालय के पास भेजा गया है। उनका कहना है कि ये उपबंध 2-4 दिन में पास होकर आ सकते हैं।

गडकरी ने कहा कि, देश में हो रही सड़क दुर्घटनाओं के लिए मुख्य रूप से सड़क इंजीनियरिंग जिम्मेदार है। साथ ही दुर्घटना संभावित स्थलों की पहचान कर वहां सुधार करने के लिए भी सरकार ने 14 हजार करोड़ रुपए की योजना बनाई है। इसका मकसद सड़क हादसों को कम करना और इससे होने वाली मृत्यु दर को भी कम करना है। मोटर वाहन (संशोधन) विधेयक के मुताबिक, यदि सड़क निर्माण में गड़बड़ी के कारण कोई हादसा होता है तो उस सड़क को बनाने वाली कंपनी या उसके ठेकेदार को 1 लाख रुपए जुर्माना देना होगा। यदि किसी वाहन से पर्यावरण को नुकसान होता है तो सरकार उस वाहन को जब्त भी कर सकती है। साथ ही इस अधिनियम में वाहन में सुरक्षा मानक पूरा न करने वाली निर्माता कंपनी पर भी 500 करोड़ रुपए तक के जुर्माने को शामिल किया गया है।

ये भी पढ़े… 

ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों की अब खैर नहीं, भरना पड़ सकता है 10 हजार तक का जुर्माना

नाबालिग ने किया एक्सीडेंट तो वाहन मालिक को होगी 3 साल की सजा, ये हैं ट्रैफिक के कुछ नए सख्त नियम

अब ट्रैफिक नियमों की अनदेखी करने वालों की खैर नहीं, आज से इस राज्य में 5 गुना ज्यादा भरना होगा जुर्माना!

Related posts