20 नए चांद के साथ शनि बना सबसे ज्यादा चंद्रमा पाने वाला ग्रह, ब्रहस्‍पति को पछाड़ा

saturn ,surpasses, jupiter,moons

चैतन्य भारत न्यूज

वॉशिंगटन. अनंत रहस्यों से भरे ब्रह्मांड में शोधकर्ता लगातार नई खोजें कर रहे हैं। अब खगोलशास्त्रियों ने सौरमंडल के प्रमुख ग्रह शनि के 20 नए चांद की खोज की है। इसके बाद इस ग्रह के पास चंद्रमाओं की संख्या 82 हो गई है। खबरों के मुताबिक, हमारे सौरमंडल में अभी तक बृहस्पति के पास सबसे ज्यादा 79 चांद थे, लेकिन इस नई खोज के बाद अब शनि सबसे आगे निकल गया है। ताजा खोज में पता चला कि शनि का चक्कर लगा रहे छोटे-छोटे चंद्रमाओं की संख्या 100 से अधिक हो सकती है।



saturn ,surpasses, jupiter,moons

नई खोज के मुताबिक, 17 चांद शनि के घूमने की दिशा से उलटे, जबकि तीन उसकी दिशा में परिक्रमा कर रहे हैं। वहीं हमारे ब्रह्मांड में विभिन्‍न ग्रहों के चंद्रमाओं की गिनती कुल 210 हो गई है। इनमें शनि के कुल 82, ब्रहस्‍पति के 79, यूरेनस के 27, नेप्‍चयून के 14, प्‍लूटो के 5, मंगल के दो और पृथ्‍वी का एक चांद शामिल है। वैज्ञानिकों ने शनि के नए खोजें गए चंद्रमाओं के नाम रखने के लिए प्रतियोगिता भी शुरू की है। इंटरनेशनल एस्ट्रोनॉमिकल यूनियन के माइनर प्लेनेट सेंटर में यह घोषणा की गई।

saturn ,surpasses, jupiter,moons

अमेरिका में वाशिंगटन के कार्नेजी इंस्‍टीट्यूट फॉर साइंस खगोलविद स्‍कॉट शेफर्ड  का कहना है कि, ‘यह पता करना मजेदार था कि शनि चंद्रमा की संख्‍या के मामले में सौर मंडल का राजा बन गया है।’ शोधकर्ताओं ने संभावना जताई है कि ये छोटे-छोटे चांद किसी बड़े चांद से टूटकर बने हो सकते हैं। शेफर्ड के मुताबिक, ये छोटे चांद अपने मुख्य चांद से टूट कर भी शनि की परिक्रमा करने में सक्षम रहे, जो अहम बात है।

saturn ,surpasses, jupiter,moons

उन्होंने बताया कि, ये चांद शनि से इतनी दूरी पर हैं कि इन्‍हें एक चक्कर पूरा करने में 2 से 3 साल लग जाते हैं। इन चंद्रमाओं के अध्ययन से वैज्ञानिक यह पता लगाने की कोशिश हो रही है कि शनि किस चीज से बना है। फिलहाल ये जानना बहुत मुश्किल है कि शनि के चारों ओर अभी कितने और चांद चक्कर लगा रहे हैं। बता दें शैफर्ड इससे पहले भी इस तरह की खोज कर चुके हैं। वह बृहस्पति की परिक्रमा कर रहे 12 चंद्रमाओं की तलाश कर चुके हैं।

ये भी पढ़े…

चंद्रयान-2 के ऑर्बिटर ने भेजी चांद की तस्वीर, इसरो ने बताया- चांद की मिट्टी में मौजूद कणों के बारे में पता लगा

चंद्रयान-1 ने चांद पर खोजा था पानी, जानिए चंद्रयान-2 क्या-क्या पता लगाएगा

Related posts