अब कॉपी-पेस्ट ट्वीट पर लगाम लगाएगा Twitter, लाया नया फीचर

चैतन्य भारत न्यूज

माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर ने एक बड़ा फैसला लिया है। ट्विटर के इस फैसले से कई पार्टी और संस्थाओं के लिए काम करने वाले आईटी सेल की मुसीबत बढ़ गई है। अब ट्विटर ने ऐसे सभी ट्वीट छुपाने का फैसला लिया है जो कॉपी-पेस्ट होगा यानी यदि आप किसी के ट्वीट को कॉपी करके पेस्ट कर रहे हैं या फिर एक ही ट्वीट को कई लोग ट्वीट कर रहे हैं तो ऐसे ट्वीट लोगों की टाइमलाइन से हाइड कर दिए जाएंगे।

ट्विटर द्वारा इसकी जानकारी ट्वीट के जरिए दी है। ट्वीट में बकायदा इस बारे में समझाया भी है। ट्विटर ने कहा है कि, ‘पिछले कुछ सालों में उसके प्लेटफॉर्म पर कॉपी-पेस्ट ‘copypasta’ वाले ट्वीट की संख्या में भारी इजाफा हुआ है। एक ही ट्वीट को कई लोग कॉपी करके ट्वीट कर रहे हैं। ऐसे में हमने ऐसे ट्वीट की विजिबलिटी को कम करने का फैसला किया है।’

ट्विटर ने अपनी नई पॉलिसी में copypasta ट्वीट को भी शामिल किया है। बता दें कि ऑनलाइन दुनिया में डुप्लिटकेट कंटेंट के लिए copypasta का इस्तेमाल किया जाता है। इसे लेकर ट्विटर ने मोबाइल ऐप में एक फीचर भी जारी किया है जहां से यूजर अपने ट्वीट को कॉपी करने का विकल्प बंद कर सकते हैं। वहीं कंपनी ने हाल ही में ‘Retweet with quote’ फीचर भी जारी किया है।

बता दें Copypasta ट्वीट का इस्तेमाल सबसे ज्यादा स्पैमिंग और किसी कैंपेन के लिए होता है। आपने अक्सर ही यह देखा होगा कि हजारों अकाउंट से एक ही जैसे ट्वीट किए जाते हैं। ये सब ट्रेंडिंग और किसी खास व्यक्ति या संस्था को निशाने पर लेने के लिए होता है। इसका सबसे ज्यादा इस्तेमाल राजनीतिक प्रोपेगैंडा फैलाने के लिए होता है। copypasta का एक यह भी नुकसान है कि इसमें किसी का ऑरिजनल कंटेंट भी उसका नहीं रह जाता है। अन्य लोग कॉपी करके अपने नाम के साथ ट्वीट कर देते हैं। ऐसे में असली कंटेंट क्रिएटर को कम और कॉपी-पेस्ट करने वाले को अधिक फायदा हो जाता है।

Related posts