Twitter ने डाला भारत का गलत नक्शा, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को दिखाया था देश से अलग, विवाद होने पर हटाया

चैतन्य भारत न्यूज

माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर ने जम्मू कश्मीर और लद्दाख को भारत से अलग दिखाने वाला गलत नक्शा हटा लिया है। दरअसल, ट्वीप लाइफ पर दिख रहे नक्‍शे में जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को भारत से अलग दिखाया गया था। इसे लेकर खूब विरोध हो रहा था।

लगाया जा सकता है जुर्माना, अधिकारियों को हो सकती है जेल

ट्विटर के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग उठने लगी। अब ट्विटर ने इसे प्‍लेटफॉर्म से हटा दिया है। बता दें कि ये मामला ऐसे समय सामने आया, जब भारत सरकार और ट्विटर के बीच कुछ मामलों को लेकर जमकर रस्‍साकशी चल रही है। भारत सरकार ने इस मुद्दे पर संज्ञान ले लिया। सरकारी सूत्रों की मानें तो सरकार इसे लेकर कई तथ्य जुटा रही है, जैसे- नक्शे में कब बदलाव किए गए, यह नक्शा कब वेबसाइट पर डाला गया और नक्शे में बदलाव के पीछे की मंशा क्या है। वो कौन लोग हैं, जिन्होंने ट्विटर को यह नक्शा दिया, किन लोगों ने ट्विटर पर यह नक्शा अपलोड करवाया। सूत्रों की मानें तो सरकार इस पर कड़ी कार्रवाई कर सकती है। केंद्र सरकार देश का गलत मैप दिखाने के मामले में ट्विटर पर सख्त कार्रवाई कर सकती है। सूत्रों के मुताबिक, ट्विटर पर जुर्माना भी लगाया जा सकता है। इसके अलावा ट्विटर के अधिकारियों को 7 साल तक की जेल और आईटी नियमों की धारा-69ए के तहत अवरुद्ध भी किया जा सकता है।

पहले भी कर चुका है यह गलती

बता दें इससे पहले भी एक बार ट्विटर को देश का गलत मैप दिखाने को लेकर चेतावनी दी गई थी। केंद्र सरकार ने कहा था कि ये देश की संप्रभुता और अखंडता से जुड़ा मामला है। बता दें कि तब सरकार ने जम्मू-कश्मीर और लेह को भारत के बजाय चीन का हिस्सा दिखाने पर ट्विटर को चेतावनी दी थी।

Related posts