ईरान का अमेरिका पर पलटवार, अमेरिकी दूतावास पर किया हमला, लाल झंडा फहराकर किया जंग का ऐलान

trump

चैतन्य भारत न्यूज

बगदाद. अमेरिका ने शुक्रवार और शनिवार को इराक की राजधानी बगदाद पर एयर स्ट्राइक की थी। इन एयर स्ट्राइक में शुक्रवार को ईरानी कमांडर कासिम सुलेमानी समेत 8 लोग और शनिवार को 6 लोगों की मौत हो गई। अब ईरान भी अमेरिका से बदला लेने के मूड में आ गया है।


हमले में कोई हताहत नहीं

शनिवार देर रात ईरान समर्थक गुटों ने इराक में अमेरिकी दूतावास और अल-बालाद एयर बेस पर कई रॉकेट दागे। यह अमेरिकी सुरक्षा बलों का सैन्य ठिकाना है। इसकी चपेट में अमेरिकी दूतावास भी आया है। हमले के बाद इलाके में अफरा-तफरी मच गई। इराकी सेना ने मिसाइल हमलों की पुष्टि की और कहा कि इस हमले में कोई हताहत नहीं हुआ है।

ईरान ने युद्ध के लिए किया अलर्ट

साथ ही ईरान ने जामकरन मस्जिद के ऊपर लाल झंडा फहराकर युद्ध के लिए अलर्ट किया है। जानकारी के मुताबिक, ऐसे हालात में लाल झंडा फहराने का मतलब होता है कि युद्ध के लिए तैयार रहें या युद्ध शुरू हो चुका है। सूत्रों के मुताबिक, ऐसा पहली बार हुआ है जब ईरान ने इस तरह से मस्जिद पर लाल झंडा फहराया हो।

अमेरिकी नागरिकों को दी इराक छोड़ने की सलाह

अमेरिकी एयर स्ट्राइक के बाद से ही अमेरिका और ईरान के बीच तनाव गहराया हुआ है। बिगड़ते हालातों को देखते हुए बगदाद में मौजूद अमेरिकी दूतावास ने एक प्रेस रिलीज जारी कर इराक और उसके आसपास रह रहे सभी अमेरिकी नागरिकों को तुरंत अमेरिका लौटने की सलाह दी।

ईरानी राष्ट्रपति ने दी अमेरिका को चेतावनी

वहीँ इस हमले के बाद ईरानी राष्ट्रपति हसन रुहानी ने ट्वीट कर अमेरिका को चेतावनी दी थी। उन्होंने ट्वीट में लिखा था कि, ‘जनरल कासिम सुलेमानी ने उग्रवाद के खिलाफ जो लड़ाई का झंडा उठाया था, उसे बुलंद ही रखा जाएगा। अमेरिका के द्वारा जो ज्यादतियां की जा रही हैं, उसका बदला जरूर लिया जाएगा।’

ये भी पढ़े…

अमेरिका ने बगदाद में किया एक और हमला, अब इराकी सेना के कमांडर को बनाया निशाना, 6 की मौत

ईरानी राष्ट्रपति ने अमेरिका को दी बदले की धमकी, US ने तुरंत अपने नागरिकों को इराक छोड़ने को कहा

अमेरिका ने लिया बदला, देर रात बगदाद में मिसाइलें दागकर मिलिट्री जनरल सुलेमानी समेत 8 को मारा

Related posts