ट्रंप ने दिखाई नरमी तो ईरान ने दिखाए तेवर, अमेरिकी दूतावास पर दागे रॉकेट

iraq

चैतन्य भारत न्यूज

बगदाद. ईरान के शीर्ष सैन्य कमांडर जनरल कासिम सुलेमानी की मौत के बाद से ही अमेरिका और ईरान के बीच तनाव जारी है। इसी बीच ईरान ने एक बार फिर कड़े तेवर दिखाए और इराक की राजधानी बगदाद में अमेरिकी दूतावास को निशाना बनाकर दो रॉकेट्स दागे। बगदाद के रक्षा सूत्रों के हवाले से यह खबर मिली है कि यहां दो कत्युशा रॉकेट दागे गए। ये दोनों रॉकेट उसके अति सुरक्षित माने जाने वाले इलाके (ग्रीन जोन) में आकर गिरे।


पिछले एक हफ्ते से तनाव जारी

सुरक्षा एजेंसियों ने बताया कि जहां पर रॉकेट गिरे वहां कई सरकारी एजेंसियां और विदेशी दूतावास हैं। हालांकि, इस मामले में किसी के भी हताहत होने की खबर नहीं है। बता दें पिछले करीब 7 दिन से अमेरिका और ईरान एक-दूसरे पर हमले कर रहे हैं। पिछले गुरुवार अमेरिका ने बगदाद के हवाई अड्डे पर एयर स्ट्राइक कर ईरान के इलाइट कुड्स फोर्स के हेड ईरानी मेजर जनरल कासिम सुलेमानी, इराकी मिलिशिया कमांडर अबू महदी अल-मुहांडिस समेत करीब आठ लोगों को मार दिया था। इसके बाद से ही दोनों देशों के बीच तनाव जारी है।

ट्रंप ने दिखाई नरमी

बुधवार रात अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने राष्ट्र को संबोधित किया। ट्रंप ने कहा कि, हम बल प्रयोग करना नहीं चाहते। उन्होंने नरमी दिखाते हुए कहा कि, ‘ईरान एक बेहतर देश हो सकता है, उसे आतंक का समर्थन करना बंद करना होगा।’ साथ ही ट्रंप ने ईरान के साथ बातचीत और समझौते का रास्ता खुला रखने का संकेत देते हुए कहा कि, ‘ऐसा समझौता करने की कोशिश की जाएगी, जिससे दुनिया शांति की ओर बढ़ सके।’

ये भी पढ़े…

ईरान का अमेरिका पर पलटवार, अमेरिकी दूतावास पर किया हमला, लाल झंडा फहराकर किया जंग का ऐलान

अमेरिका ने बगदाद में किया एक और हमला, अब इराकी सेना के कमांडर को बनाया निशाना, 6 की मौत

ईरानी राष्ट्रपति ने अमेरिका को दी बदले की धमकी, US ने तुरंत अपने नागरिकों को इराक छोड़ने को कहा

 

 

Related posts