जोमैटो ने 2500 करोड़ में खरीदा उबर ईट्स का भारतीय बिजनेस, 5 महीने में हुआ था 2 करोड़ से ज्यादा का घाटा

zomato uber

चैतन्य भारत न्यूज

नई दिल्ली. ऑनलाइन खाना डिलीवरी की सुविधा देने वाली कंपनी जोमैटो ने अमेरिकी कंपनी उबर ईट्स के भारतीय कारोबार को खरीद लिया है। सूत्रों के मुताबिक, जोमैटो ने उबर ईट्स का भारतीय कारोबार लगभग (2485 करोड़ रुपए) 35 करोड़ डॉलर में खरीदा है।


घाटे के कारण लिया फैसला

इस सौदे के तहत उबर के पास महज 9.99% शेयर होंगे। यह सौदा रात को करीब तीन बजे हुआ था। जिसके बाद मंगलवार सुबह 7 बजे से उबर ईट्स के ग्राहकों को जोमैटो की एप पर रीडायरेक्ट किया जा रहा है। जानकारी के मुताबिक, उबर ने घाटे की वजह से फूड डिलीवरी बिजनेस बेचने का फैसला किया। अब जोमैटो का मार्केट शेयर 50 फीसदी ज्यादा हो जाएगा। फिलहाल स्विगी 48% शेयर के साथ पहले नंबर पर है।

जोमैटो-स्विगी के कारण उबर को हो रहा था नुकसान

बता दें पिछले काफी समय से जोमैटो और स्विगी के बीच कॉम्पिटिशन चल रहा था जिसके कारण उबर इट्स को नुकसान होने लगा था। रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी को पिछले 5 महीने में 2,197 करोड़ रुपए का घाटा हुआ था। उबर कंपनी की पॉलिसी है कि, अगर वह बाजार में पहले या दूसरे नंबर पर नहीं है, तो वह बाजार छोड़ देती है। सूत्रों के मुताबिक उबर ईट्स के कर्मचारियों को जोमैटो नहीं रखेगी। ऐसे में उबर करीब 100 कर्मचारियों को या तो दूसरे कारोबार में शिफ्ट करेगी या फिर छंटनी की जाएगी।

भारत में 2017 में शुरू किया था बिजनेस

बता दें उबर ने साल 2017 में भारत में फूड डिलीवरी बिजनेस की शुरुआत की थी। इसके प्लेटफॉर्म पर 41 शहरों के 26,000 होटल लिस्टेड हैं। वहीं जोमैटो पर 24 देशों के 15 लाख होटल के बारे में जानकारी उपलब्ध है। कंपनी हर महीने करीब 7 करोड़ यूजर को सर्विस देती है।

ये भी पढ़े…

ग्राहक ने मुस्लिम डिलीवरी बॉय से खाना लेने से किया इंकार, तो जोमैटो ने ऐसे सिखाया सबक

जोमैटो ने कहा, कभी घर का खाना भी खा लेना चाहिए, तो यूट्यूब-अमेजन-हाजमोला ने ऐसे लिए मजे

4 में से 1 फूड डिलीवरी बॉय खाना पहुंचाने से पहले उसे चखते हैं, सर्वे में हुआ खुलासा

Related posts