शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे के छोटे बेटे के नाम पर रखा गया सांप की इस नई प्रजाति का नाम, जानें वजह

new snake species ,maharashtra ,shiv sena chief ,uddhav thackeray ,tejas thackeray ,thackerays cat

चैतन्य भारत न्यूज

महाराष्ट्र के पश्चिमी घाट में सांप की एक नई प्रजाति की खोज की गई है जिसका नाम शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे के छोटे बेटे तेजस ठाकरे के नाम पर रखा गया है। दरअसल इस सांप प्रजाति को खोजने में तेजस का काफी योगदान रहा है इसीलिए इसका नाम उनके नाम पर रखा गया है।



जैव विविधता संरक्षण फाउंडेशन के निदेशक वरद गिरि ने इस प्रजाति के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि, ‘सांप की यह प्रजाति आमतौर पर ‘बिल्ली सांप’ की श्रेणी में आती है और यह बोइगा वंश से संबंध रखती है। इस वंश के सांप पूरे भारत में पाए जाते हैं, लेकिन इसकी कुछ प्रजातियां पश्चिमी घाट तक सीमित हैं।’

 

उन्होंने बताया कि इस खोज में अनुसंधानकर्ता तेजस ठाकरे के योगदान के कारण सांपों की इस नई प्रजाति का नाम ‘ठाकरेज कैट स्नेक’ (वैज्ञानिक नाम बोइगा ठाकरेयी) रखा गया है। जानकारी के मुताबिक, यह सांप सतारा जिले के कोयना क्षेत्र में मिला है।

तेजस के बड़े भाई आदित्य ठाकरे ने नई प्रजाति के इस सांप की तस्वीर ट्वीटर पर शेयर की है जो सोशल मीडिया पर बड़ी तेजी से वायरल हो रही है। उन्होंने ट्वीट कर लिखा कि, ‘मेरे भाई तेजस ने सांपों की इस खूबसूरत प्रजाति की पश्चिमी घाट में खोज की है।’ खबरों के मुताबिक, तेजस ठाकरे ने इस प्रजाति को पहली बार साल 2015 में देखा था और इसके व्यवहार का विस्तारपूर्वक अध्ययन किया। उन्होंने यह ब्योरा जैव विविधता संरक्षण फाउंडेशन को सौंपा और आगे के शोध में उनकी मदद ली।

ये भी पढ़े…

ये हैं दुनिया के पांच ऐसे विचित्र जीव, जिन्हें देखते ही चौंक जाते हैं लोग

वायरल हो रहा है इंसान जैसी दिखने वाली इस मकड़ी का वीडियो, देखते ही लोग हुए हैरान

ये है दुनिया का सबसे छोटा घोड़ा, गिनीज बुक में शामिल हुआ नाम

Related posts