7 साल का यह बच्चा उड़ाता है हवाई जहाज, मंगल ग्रह पर भी जाने की है ख्वाहिश

चैतन्य भारत न्यूज

आज तक आपने कई पायलटों के बारे में सुना होगा लेकिन हम आपको जिस पायलट के बारे में आज बता रहे हैं वो महज 7 वर्ष का है। जी हां… 7 वर्ष सुनकर आपको भी हैरानी हो रही होगी लेकिन ये सच है। अफ्रीकी देश युगांडा का एक नन्हा ‘कैप्टन’ इन दिनों दुनिया भर में सुर्खियां बटोर रहा है। इस 7 वर्षीया कैप्टन ने तीन बार यात्री विमान उड़ाकर सबको हैरत में डाल दिया है। सोशल मीडिया पर इस कैप्टन के बारे में खूब चर्चा हो रही है।

मंगल ग्रह पर जाना चाहता है यह बच्चा

इनका असली नाम ग्राहम शेमा है। ग्राहम शेमा अमेरिका के चर्चित उद्योगपति एलन मस्क का बड़ा प्रशंसक है, वह एलन को अपना रोल मॉडल मानता है। शेमा को विमान के बारे में अद्भुत जानकारी है और वह इसे उड़ाने की कला में भी माहिर है। यही वजह है कि शेमा को दुनिया भर में लोग प्यार से ‘कैप्टन’ बुलाते हैं। कैप्टन ग्राहम शेमा पहले भी तीन बार ट्रेनी के तौर पर विमान उड़ा चुका है। शेमा को गणित और विज्ञान विषय बेहद पसंद है। ग्राहम ने बताया कि उसका सपना एक पायलट और एक आस्ट्रोनॉट बनने का है। इतना ही नहीं वह एक दिन मंगल ग्रह पर जाना चाहता है। ग्राहम ने कहा कि मेरे रोल मॉडल एलन मस्क हैं। उन्होंने कहा कि मैं एलन मस्क को बहुत पसंद करता हूं, क्योंकि मैं उनसे अंतरिक्ष के बारे में सीखना चाहता हूं और उनके साथ अंतरिक्ष में जाना चाहता हूं और उनके साथ हाथ मिलाना चाहता हूं।

 

ऐसे आया विमान उड़ाने का विचार 

विमान उड़ाने से लेकर मंगल ग्रह पर जाने का सपना देखने वाले शेमा जब छोटे थे, तब पुलिस के हेलीकॉप्टर ने काफी नीचे से उड़ान भरते हुए उनकी दादी के घर की छत को उड़ा दिया था। यह घटना युगांडा की राजधानी कंपाला के बाहरी इलाके में हुई थी। इस घटना के समय ग्राहम घर के बाहर खेल रहा था। ग्राहम की मां के मुताबिक, इसके बाद से ही उनके बेटे के दिमाग में पायलट बनने का कीड़ा पैदा हो गया। तब से वह सोते-जागते विमान उड़ाने के सपने देखने लगा।
ग्राहम की मां ने बताया, इस घटना के बाद से ही उनके बेटे ने यह जानना शुरू कर दिया कि विमान कैसे काम करता है। इसके बाद ग्राहम की मां ने स्थानीय एविएशन अकादमी से संपर्क किया और घर पर ही विमान के बारे में ग्राहम को जानकारी देना शुरू कर दिया। पांच महीने बाद ग्राहम ने पहली बार उड़ान भरी और कहा, ‘ऐसा लग रहा था कि चिड़िया आकाश में उड़ रही है।’

Related posts