उज्जैन: एसटीएफ ने तस्करों से जब्त किया 5 करोड़ की कीमत का उल्लू और दो मुंहा सांप

चैतन्य भारत न्यूज

उज्जैन. मध्य प्रदेश में एक के बाद एक नए अपराध सामने आ रहे हैं। अब उज्जैन में एसटीएफ को बड़ी सफलता मिली है। एसटीएफ ने वन विभाग की मदद से वन्यजीवों की तस्करी करने वाले दो अलग-अलग गिरोह के करीब 10 लोगों को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार लोगों में इनमे 4 महिलाएं भी शामिल हैं।

करोड़ों के दुर्लभ जीव किए बरामद

पुलिस ने आरोपियों के पास से 5.25 करोड़ रुपए की कीमत के दो दुर्लभ वन्य जीव भी बरामद किए हैं। गिरोह से एक दुर्लभ गोल्डन उल्लू (Golden Owl ) और एक अन्य गिरोह से रेड सेंड बोआ दो मुंहा सांप बरामद (Red send boa) किया गया है। ये गिरोह इन दुर्लभ वन्यजीवों का 1-1 करोड़ में सौदा करने निकला था। आपको बता दें सुनहरे उल्लू का इस्तेमाल तांत्रिक क्रियाओं और दो मुहां सांप का इस्तेमाल यौन शक्तिवर्धक दवाएं बनाने में किया जाता है।

आरोपियों को ऐसे पकड़ा

उज्जैन एसटीएफ एसपी नितेश गर्ग ने बताया कि, ‘हमें सूचना मिली थी कि कुछ लोग उज्जैन के नानाखेड़ा इलाके में वन्यजीवों को बेचने के लिए ग्राहक की तलाश कर रहे हैं। इस सूचना के आधार पर एसटीएफ ने जाल बिछाया और दो कारों में सवार कुल 10 लोगों को गिरफ्तार किया। गिरफ्तार लोगों में चार महिलाएं थी। सभी आरोपी इंदौर और आसपास के इलाकों मे रहने वाले हैं।’

वन विभाग को सौंपे गए दोनों दुर्लभ प्राणी

फिलहाल एसटीएफ द्वारा सभी आरोपियों से पूछताछ की जा रही है और उनके कनेक्शन तलाशे जा रहे हैं। जबकि दोनों दुर्लभ प्राणियों को वन विभाग को सौंप दिया गया है। आरोपियों के खिलाफ वाइल्ड लाइफ प्रोटेक्शन एक्ट के तहत कार्रवाई की गई है।

Related posts