ये हैं दुनिया के सबसे अनोखे स्कूल, जहां पढ़ाई के लिए अपनाते हैं अजब-गजब तरीके

unique schools,unique schools in world,

चैतन्य भारत न्यूज

आपके आस-पास जब भी कोई स्कूल शब्द कहेगा तो आप के दिमाग में सबसे पहले अपने स्कूल की छवि उभर कर आएगी। इसके बाद आपका जैसा अनुभव अपने स्कूल के साथ रहा होगा तुरंत ही आप वैसा महसूस करने लगेंगे। आज हम आपको कुछ ऐसे स्कूलों के बारे में बताने जा रहे हैं जो भारतीय स्कूलों से बहुत अलग है। दरअसल इन स्कूलों में पढ़ाई तो होती ही है, लेकिन उसके लिए अजब-गजब तरीके अपनाए जाते हैं, जिससे बच्चे बोर नहीं होते बल्कि उनका खूब मन लगता है।



द क्यूबिकल स्कूल

unique schools,unique schools in world,

यह स्कूल डेनमार्क में है। इस स्कूल की खास बात यह है कि इसके एक हिस्से में बड़े-बड़े ड्रम हैं। यहां बच्चे बैठकर आराम कर सकते हैं। यह डिजाइन कलात्मक सोच को बढ़ावा देने के लिए बनाया गया है।

मकोको फ्लोटिंग स्कूल

unique schools,unique schools in world,

यह एक ऐसा स्कूल है जो पानी में तैरता है। इसमें एक बार में 100 बच्चे पढ़ाई करते हैं। यह स्कूल पानी के घटते-बढ़ते जल स्तर पर भी आराम से टिका रहता है और खराब मौसम भी इसे कोई नुकसान नहीं पहुंचा पाता।

द स्कूल ऑफ सिलिकॉन वैली

unique schools,unique schools in world,

यह स्कूल पढ़ाई के परंपरागत तरीकों के बिल्कुल खिलाफ है। दरअसल यहां पर बच्चों को आई पैड, 3 डी मॉडलिंग और संगीत की मदद से पढ़ाया जाता है।

झोंगडोंग : द केव स्कूल

unique schools,unique schools in world,

चीन का यह स्कूल करीब 186 छात्रों को शिक्षा देता था और इसमें 8 शिक्षक पढ़ाते थे। यह एक प्राकृतिक गुफा है और इसे 1984 में खोजा गया था। यह चीन के सबसे गरीब इलाकों में से एक में स्थित है। इस स्कूल में उन बच्चों को शिक्षा दी जाती थी जो स्कूल नहीं जा सकते, लेकिन साल 2011 में चीन की सरकार ने इस स्कूल को बंद करवा दिया। हालांकि इससे पहले तक यह स्कूल कई बच्चों को प्राइमरी स्तर की शिक्षा दे रहा था।

सडबरी स्कूल

unique schools,unique schools in world,

अमेरिका के इस स्कूल में बच्चे खुद अपना टाइम टेबल बनाते हैं और साथ ही खुद यह तय करते हैं कि उन्हें किस दिन क्या पढ़ना है। साथ ही उन्हें पढ़ाई करने के कौन से तरीके अपनाने हैं और वो खुद को किस तरह से आंकना चाहते हैं यह भी स्कूल के बच्चे ही तय करते हैं।

ये भी पढ़े…

ये हैं दुनिया के चार अजीबोंगरीब पौधे, जिन्हें देखकर अपनी आंखों पर नहीं हो पाएगा यकीन

ये हैं दुनिया के पांच ऐसे विचित्र जीव, जिन्हें देखते ही चौंक जाते हैं लोग

कहीं मोटापे पर तो कहीं धूप पर या सिंगल होने पर, ये हैं दुनिया के कुछ अजीबोगरीब टैक्स

Related posts