देश में आज से शुरू हुआ अनलॉक 6.0, जानें किन-किन चीजों की मिली अनुमति

चैतन्य भारत न्यूज

देश में कोरोना वायरस का प्रकोप अब भी जारी है। हालांकि, राहत की बात यह है कि पहले की तुलना में अब दैनिक मामलों में गिरावट जारी है। भारत आज से अनलॉक 6.0 में कदम रखने जा रहा है। कंटेनमेंट जोन के अलावा दूसरी जगहों पर बाहरी गतिविधियों को बढ़ाने के साथ रविवार को भारत में अनलॉक शुरू होगा।

इन चीजों में मिली राहत

1 नवंबर से, दिल्ली में बसें पूरी क्षमता के साथ चलेंगी और पश्चिम रेलवे मुंबई में अतिरिक्त लोकल ट्रेनें चलाएगा। दिल्ली से और इसके लिए अंतरराज्यीय बस सेवाएं भी आज से खुलने की संभावना है। इनके अलावा, गोवा अपने केसिनो को खोलेगा, उत्तर प्रदेश में दुधवा टाइगर रिजर्व पर्यटकों के लिए खुलेगा, असम में काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान हाथी सफारी और जम्मू-कश्मीर में वैष्णो देवी मंदिर फिर से शुरू करेगा और अधिक तीर्थयात्रियों को अनुमति देगा। आज से शुरू होने वाले प्रति दिन वैष्णो देवी मंदिर में पंद्रह हजार तीर्थयात्रियों को अनुमति दी जाएगी। इससे पहले, केवल 7,000 तीर्थयात्रियों को कोविड -19 प्रतिबंधों के कारण तीर्थ यात्रा करने की अनुमति दी गई थी।

केंद्र सरकार ने लगातार जारी की अनलॉक की प्रक्रिया

मालूम हो कि मार्च में ही कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे को भांपते हुए केंद्र सरकार ने लॉकडाउन की शुरुआत की थी। जिसके बाद देश पूरी तरह कई महीनों तक पूरी तरह ठप रहा। लेकिन उसके बाद 1 जून से केंद्र सरकार ने एक अहम फैसले में अनलॉक की कवायद शुरु की है। जिसके तहत सशर्त गतिविधियों को फिर से शुरु करने की प्रक्रिया बीच-बीच में जारी की है। जिसके बाद ही देशभर में फिर से सभी सार्वजिनक परिवहन-रेल,बस,मेट्रो एयर सेवा को शुरु किया गया है।

Related posts