लापरवाही: जीभ से लगाते ही ब्लास्ट हुई मोबाइल की बैटरी, किशोर की मौत, आप भी रहे सावधान

चैतन्य भारत न्यूज

मिर्जापुर. उत्तर प्रदेश के म‍िर्जापुर में एक दिलदहला देने वाला घटना सामने आई है। इस घटना के बारे में जानकर आपको भी सतर्क रहने की बेहद आवश्यकता है। दरअसल, इन दिनों बाजार में चीनी चार्जर मौजूद रहते हैं और ये आपके लिए जानलेवा भी साबित हो सकते हैं।

जीभ से लगाते ही ब्लास्ट हुई बैटरी

दरअसल मिर्जापुर जनपद में एक चीनी चार्जर की वजह से किशोर की मौत का मामला सामने आया है। क‍िशोर ने जैसे ही मोबाइल की बैट्री को जीभ से लगाया, तो तुरंत उसकी बैटरी में ब्लास्ट हो गया। ज‍िससे क‍िशोर गंभीर रूप से घायल हो गया। परिजन आनन-फानन उसे प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र ले गए, जहां डॉक्टर ने उसे मृत घोषित कर दिया।

घटना से सहम गए ग्रामीण

महिला हलिया थाना क्षेत्र के मतवार गांव का है। यहां के निवासी बाबूलाल कोल का 12 वर्षीय पुत्र मोनू शुक्रवार दोपहर मोबाइल की बैट्री कौवा चार्जर (ग्रामीणांचल में बिकने वाला चीनी चार्जर) से चार्ज कर रहा था। जब उसने चार्जिंग के बाद चेक करने के लिए बैटरी को जीभ से लगाया तो अचानक बैटरी में ब्लास्ट हो गया। इसके बाद परिजन आनन फानन में उसे प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र मतवार ले गए, जहां चिकित्सक ने उसे मृत घोषित कर दिया। किशोर की मौत से परिजनों में कोहराम मचा है। वहीं ग्रामीण भी इस घटना से सहम गए हैं। परिजनों ने बताया कि नोकिया की बैटरी थी। पुलिस को सूचना दिए बगैर परिजनों ने मृत छात्र के शव का अंतिम संस्कार कर दिया।

आप भी रहें सावधान

स्मार्टफोन के चार्जिंग के लिए कुछ चीजें अहम हैं – पावर या बिजली (वॉट में), करंट (एम्पीयर में) और वोल्टेज (वोल्ट में)। टैबलेट की बैटरी स्मार्टफोन से ज्यादा कैपेसिटी की होती है इसलिए उसके लिए जो तार या चार्जर चाहिए उसकी रेटिंग ज्यादा होनी चाहिए। इसीलिए चार्जर या उसकी तार की एम्पीयर की संख्या पर नजर जरूर रखिये। चार्जिंग के लिए सबसे बढ़िया तार वो होती है जो आपकी डिवाइस के साथ आती है।

Related posts