दिव्यांग होने के कारण शख्स ने यूपीएससी टॉपर इरा सिंघल को किया ट्रोल, ऐसे दिया करारा जवाब

ira singhal,upsc topper ira singhal,ira singhal troll

चैतन्य भारत न्यूज

सोशल मीडिया पर आए दिन किसी न किसी को ट्रोल किया जाता है। ऐसे में इस बार ट्रोलर्स के निशाने पर यूपीएससी 2014 की टॉपर इरा सिंघल आ गईं। ट्रोलर ने इंस्टाग्राम पर इरा के खिलाफ अपशब्दों का इस्तेमाल किया था। हालांकि, इरा ने भी ट्रोलर को करारा जवाब दिया।

इरा ने हाल ही में फेसबुक पर एक पोस्ट लिखा है जिसके जरिए उन्होंने बताया कि कैसे उन्हें किसी शख्स ने सोशल मीडिया पर अपशब्द कहे हैं। इरा ने लिखा कि, “जो लोग सोचते हैं कि दिव्यांग लोगों को कुछ भी सामना नहीं करना पड़ता क्योंकि दुनिया उनके प्रति अच्छी और दयालु है तो ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। सच्चाई दिखाने के लिए मैं अपने इंस्टाग्राम अकाउंट से किसी की टिप्पणियों को साझा कर रही हूं जो साइबर बुलिंग का चेहरा दर्शाता है। दुर्भाग्य से जिसे तंग नहीं किया जा सकता है उसे तंग करने का प्रयास किया जा रहा है। वह व्यक्ति सिविल सर्वेंट बनना चाहता है। यही कारण है कि हमें ऐसे स्कूलों ऐसी शिक्षा प्रणाली की आवश्यकता है कि किसी भी चीज से ज्यादा जरूरी एक बेहतर इंसान बनना जरूरी है।” जिस शख्स ने इरा को ट्रोल किया था उसका नाम भूपेश जसवाल है।

कौन हैं इरा सिंघल

इरा ने साल 2014 में यूपीएससी परीक्षा में पहला स्थान हासिल किया था। दिव्यांग होने के बावजूद वह यूपीएससी की जनरल कैटगरी में टॉप करने वाली देश की पहली प्रतिभागी रहीं। इरा ने पहले साल 2010 में सिविल सर्विस परीक्षा दी थी। उस समय उनकी 815वीं रैंक थी। दिव्यांग होने की वजह से इरा को पोस्टिंग नहीं दी गई थी। लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी और सेंट्रल एडमिनिस्ट्रेटिव ट्रिब्यूनल में केस किया। 2014 में केस जीतने के बाद इरा को हैदराबाद में पोस्टिंग मिली। उन्होंने अपनी रैंक में सुधार करने के लिए कई प्रयास किए। फिर इरा ने 2014 में हुई यूपीएससी परीक्षा में जनरल कैटगरी में पहला स्थान हासिल किया।

जानकारी के मुताबिक, इरा रीढ़ से संबंधित बीमारी स्कोरलियोसिस से जूझ रही हैं। इस बीमारी के कारण उनके कन्धों का मूवमेंट ठीक से नहीं हो पाता है। लेकिन इरा ने अपनी बीमारी को कभी भी करियर के बीच में नहीं आने दिया। उन्होंने सभी चुनौतियों का सामना करते हुए सफलता हासिल की है। इरा हर युवा के लिए मिसाल बन गईं हैं।

Related posts