अमेरिकी सेना ने TikTok किया बैन, कहा- इससे राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरा

tiktok,helo,rss

चैतन्य भारत न्यूज

वॉशिंगटन. चीन के वीडियो ऐप टिकटॉक (TikTok) पर अमेरिकी सेना ने बैन लगा दिया है। अब से इसे अमेरिकी सेना के जवान इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। राष्ट्रीय सुरक्षा को लेकर चिंता जाहिर करते हुए अमेरिकी सेना ने यह फैसला लिया।



बता दें अमेरिकी नेवी पहले ही टिकटॉक पर बैन लगा चुकी है। अमेरिकी सेना का मानना है कि, ये चीनी वीडियो ऐप राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा है। दरअसल, सुरक्षा से जुड़े कई मामले सामने आने के बाद अमेरिका में विदेशी निवेश पर अंतर-एजेंसी समिति (सीएफआईयूएस) ने टिकटॉक को लेकर जांच शुरू की थी। इस जांच की रिपोर्ट के आधार पर इसे बैन किया गया है।

रक्षा मंत्रालय ने जारी किया बयान 

रक्षा मंत्रालय द्वारा जारी बयान में उन्होंने टिकटॉक के ‘इस्तेलमाल को सुरक्षा खतरों से भरी ऐप’ बताया है। साथ ही मंत्रालय ने अपने बयान में सैनिकों को निर्देश भी दिए हैं कि, ‘जो एप्लिकेशंस आप डाउनलोड करते हैं, उन्हें लेकर सावधान रहें। कई ऐप्स आपके फोन को मॉनिटर करती हैं, उन्हें फौरन डिलीट कर दें और टिकटॉक को अनइंस्टॉल कर दें, ताकि कोई पर्सनल इंफॉर्मेशन खतरे में ना पड़े।’

भारत में भी हुआ था बैन 

बता दें टिकटॉक साल 2016 में लॉन्च हुआ था। दुनियाभर में इसकी लोकप्रियता तेजी से बढ़ी है। गूगल और एप्पल स्टोर से यह एप 1.5 बिलियन से ज्यादा बार डाउनलोड की गई है। साल 2019 में भारत में भी टिकटॉक बैन किया गया था। मद्रास हाई कोर्ट ने टिकटॉक को बैन करने का फैसला लिया था। कोर्ट का कहना था कि टिक टॉक पोर्नोग्राफी को बढ़ावा दे रहा है जिससे बच्चों पर खराब असर पड़ रहा है और यूजर्स के मेंटल हेल्थ पर भी इसका प्रभाव पड़ रहा है। बाद में कंपनी ने ऐप से ऐसा सारा कंटेंट हटाया और दावा किया कि आगे से कंपनी इसका ख्याल रखेगी। साथ ही कंपनी ने अपनी पॉलिसी में भी कुछ बदलाव किए हैं।

ये भी पढ़े…

TikTok को पछाड़ने जल्द ही Google ला रहा अपना वीडियो ऐप, इसमें 15 नहीं बल्कि 30 सेकेंड का बनेगा वीडियो

TikTok के जरिए तीन साल बाद मिला जया प्रदा का लापता पति, प्रेमिका संग बना रहा था वीडियो

TikTok और Helo पर लग सकता है बैन, सरकार ने नोटिस जारी कर मांगे 21 सवालों के जवाब

गूगल और एपल ने भारत में ब्लॉक किया TikTok ऐप, जानिए इससे जुड़ी पांच बातें

Related posts