राष्ट्रपति भवन में ट्रंप को दिया गया गार्ड ऑफ ऑनर, राजघाट पहुंचकर बापू को दी श्रद्धांजलि

donald trump

चैतन्य भारत न्यूज

नई दिल्ली. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के भारत दौरे का आज दूसरा दिन है। दूसरे दिन ट्रंप दिल्ली में हैं। यहां ट्रंप और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कई अहम मुद्दों पर द्विपक्षीय वार्ता होगी। इससे पहले ट्रंप और उनकी पत्नी मेलानिया राष्ट्रपति भवन पहुंचे। राष्ट्रपति कोविंद, उनकी पत्नी सविता कोविंद और पीएम मोदी ने राष्ट्रपति भवन में डोनाल्ड ट्रंप और फर्स्ट लेडी मेलानिया ट्रंप का स्वागत किया।


पहली ही मुलाकात में 24 साल छोटी मेलानिया को दिल दे बैठे थे ट्रंप, ऐसे शुरू हुई थी इनकी प्रेम कहानी

ट्रंप-मेलानिया ने निहारी ताजमहल की खूबसूरती, कहा- ताज भारतीय संस्कृति की विविधतापूर्ण सुंदरता है

राष्ट्रपति भवन में ट्रंप को गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। उन्हें 21 तोपों की सलामी भी दी गई। इस मौके पर डोनाल्ड ट्रंप के साथ उनकी बेटी इवांका और मंगेतर जारेड कुशनर भी मौजूद थे।


राष्ट्रपति भवन के बाद ट्रंप और मेलानिया सीधे राजघाट पहुंचे। यहां दोनों ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की समाधि स्थल पर श्रद्धांजलि दी। जानकारी के मुताबिक, ट्रंप 11 बजे हैदराबाद हाउस जाएंगे। यहां ट्रंप और पीएम मोदी के बीच प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता होगी। इस दौरान वे रक्षा, सुरक्षा, आतंकवाद, व्यापार, ऊर्जा सहित रणनीतिक भागीदारी से संबंधित अन्य मुद्दों पर भी बातचीत करेंगे। समझौतों के करार के बाद दोपहर 12:40 बजे दोनों नेता प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे। वहीं प्रथम महिला मेलानिया ट्रंप इस दौरान दिल्ली में एक स्कूल में बच्चों से मुलाकात करेंगी।

क्या है गार्ड ऑफ ऑनर

गार्ड ऑफ ऑनर एक सम्मान है जो खास मौकों पर किसी अति विशिष्ट शख्सों (वीआईपी) के आगमन पर दिया जाता है। उनके सम्मान में सुरक्षाबलों के अधिकारी और कर्मचारी गार्ड ऑफ ऑनर देते हैं। परंपरा के दौरान अधिकारी व सुरक्षाकर्मी बैंड के साथ कदम और ताल मिलाते हैं और मार्च करते हुए निकलते हैं और वे सभी उस दौरान वीआईपी को सलामी भी देते हैं।

किसके लिए ये प्रोटोकॉल

यह परंपरा राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, राज्यपाल, उपराज्यपाल, रक्षा मंत्री, गृह मंत्री, गृह राज्य मंत्री, मुख्यमंत्री, किसी भी राज्य के गृह मंत्री, डीजीपी, एडीजीपी, आईजीपी, डीआईजीपी, दूसरे देश के राष्ट्राध्यक्ष और किसी अन्य देश के उप राष्ट्राध्यक्ष के आने पर भारत में अमल में लाई जाती है।

ये भी पढ़े…

ट्रंप के भारत दौरे का आज दूसरा दिन, इन बड़े मुद्दों पर होगी बातचीत, देखें अमेरिकी राष्ट्रपति का आज का शेड्यूल

पहली ही मुलाकात में 24 साल छोटी मेलानिया को दिल दे बैठे थे ट्रंप, ऐसे शुरू हुई थी इनकी प्रेम कहानी

किसी बंकर से कम नहीं डोनाल्ड ट्रंप की कार द बीस्ट, बम, गोली, बारूद इसके आगे सब हैं फेल

डोनाल्ड ट्रंप के ताजमहल दौरे को लेकर खास तैयारियां, 389 साल में पहली बार हो रही शाहजहां-मुमताज की कब्र की मड पैक थेरेपी

डोनाल्ड ट्रंप से पहले ये 6 अमरीकी राष्ट्रपति आ चुके हैं भारत के दौरे पर

Related posts