अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को झटका, संसद के निचले सदन में महाभियोग प्रस्ताव पास, क्या चली जाएगी कुर्सी?

donald trump,america persident,donald trump sexual allegation

चैतन्य भारत न्यूज

वॉशिंगटन. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ महाभियोग प्रस्ताव संसद के निचले सदन हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव में पास हो गया। अब ऊपरी सदन सीनेट में ट्रंप पर मुकदमा चलाया जाएगा। न्यायिक समिति के चेयरमेन और डेमोक्रेटिक नेता जेरी नाडलेर के मुताबिक, ट्रंप के खिलाफ महाभियोग के लिए सदन में दो प्रस्ताव पेश किए गए थे।



पहले प्रस्ताव में ट्रंप पर सत्ता का दुरूपयोग करने का आरोप था, जबकि दूसरे में उनके खिलाफ महाभियोग सुनवाई के दौरान संसद के काम में अड़चन डालने का आरोप लगाया गया। साथ ही यह कहा गया है कि उन्होंने अपने राजनीतिक लाभ के लिए यूक्रेन को मिलने वाली आर्थिक मदद को रोक दिया था। दोनों ही प्रस्ताव को लेकर वोटिंग हुई जिसमें डेमोक्रेट्स ने ट्रंप के खिलाफ और रिपब्लिकन ने ट्रंप के पक्ष में वोटिंग की।


महाभियोग प्रस्ताव पास होने के बाद व्हाइट हाउस ने अपने बयान में कहा है कि, ‘डोनाल्ड ट्रंप को उम्मीद है कि सीनेट सही तरीके से इस प्रक्रिया को पूरा करेगी। निष्पक्ष प्रक्रिया का पालन हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव में पूरा नहीं किया गया। आगे की जो भी प्रक्रिया होगी, उसके लिए डोनाल्ड ट्रंप तैयार हैं।’

बता दें डोनाल्ड ट्रंप पर आरोप हैं कि, उन्होंने यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडीमिर जेलेंस्की पर 2020 में डेमोक्रेटिक पार्टी के संभावित उम्मीदवार जो बाइडेन और उनके बेटे के खिलाफ भ्रष्टाचार की जांच के लिए दबाव बनाया है। बता दें बाइडेन के बेटे उक्रेन एक ऊर्जा कंपनी में बड़े अधिकारी हैं। महाभियोग प्रक्रिया के तहत ट्रंप और यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडीमिर जेलेंस्की के बीच हुई फोन वार्ता की जांच हुई और डेमोक्रेटिक पार्टी के नियंत्रण वाली न्यायिक समिति ने उनके खिलाफ औपचारिक आरोप तय कर दिए हैं।

जानकारी के मुताबिक, फोन वार्ता में ट्रंप ने कथित तौर पर यूक्रेनी ऊर्जा कंपनी बुरिज्मा के लिए काम कर चुके जो बाइडेन और उनके बेटे हंटर बाइडेन के खिलाफ जांच करने के लिए कहा था। कहा जा रहा है कि ऊपरी सदन सीनेट में अब ट्रंप पर मुकदमा चलाया जाएगा। हालांकि यहां उनकी पार्टी रिपब्लिकन को बहुमत प्राप्त है। ऐसे में यह माना जा रहा है कि उन्हें राष्ट्रपति के पद से नहीं हटाया जाएगा।

ये भी पढ़े… 

यौन शोषण का आरोप लगाने वाली महिला के लिए ट्रंप के विवादित बोल, कहा- वह मेरे टाइप की नहीं

अमेरिकी लेखिका ने डोनाल्ड ट्रंप पर लगाया रेप का आरोप, ट्रंप ने दिया बड़ा बयान

डोनाल्ड ट्रंप ने शेयर की बॉक्सर के रूप में अपनी तस्वीर, लोगों ने ऐसे लिए मजे

VIDEO : भारत की बुराई कर रहे थे इमरान, लेकिन ट्रंप ने जपा मोदी नाम, टूटीं पाकिस्तान की उम्मीदें

डॉनल्ड ट्रंप की इमरान खान को नसीहत, कहा- भारत के खिलाफ तीखी बयानबाजी से बचें

 

Related posts