खत्‍म हुआ डोनाल्‍ड ट्रंप का दो-दिवसीय दौरा, यहां जानें- भारत को इस दौरे से क्या मिला?

donald trump, melania trump

चैतन्य भारत न्यूज

नई दिल्ली. भारत में अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप का दो दिवसीय दौरा समाप्‍त हो चुका है। वह अपने परिवार सहित वापस अमेरिका के लिए रवाना हो चुके हैं। भारत दौरे के दौरान डोनाल्‍ड ट्रंप काफी उत्‍साहित नजर आए। ट्रंप के इस दौरे में दोनों देशों के बीच कई अहम डील भी हुई हैं।



  • ट्रंप के दौरे की एक सबसे बड़ी सफलता अमेरिकी एनर्जी कंपनी एग्जॉन मोबिल कॉर्पोरेशन और इंडियन ऑइल कॉर्पोरेशन (IOC) के बीच की डील रही। जानकारी के मुताबिक, देश के जिन शहरों में पाइपलाइन नहीं है, वहां कंटेनर के जरिए गैस पहुंचाने में भारत, अमेरिका की मदद लेने वाला है। इस पहल से देश में स्वच्छ ईंधन के इस्तेमाल में बढ़ोतरी होगी साथ ही दोनों देशों के बीच एनर्जी सेक्टर में सहयोग बढ़ेगा।
  • इसके अलावा भारत और अमेरिका के बीच 3 बिलियन डॉलर की डील हुई है। इसके तहत 24 रोमियो हेलिकॉप्टर खरीदे जाएंगे। इस दौरान भारत-अमेरिका पार्टनरशिप के महत्वपूर्ण पहलुओं डिफेंस, सुरक्षा, एनर्जी, टेक्नोलॉजी, ट्रेड जैसे सभी मसलों पर चर्चा हुई।
  • खबरों के मुताबिक, दोनों देश जल्‍द ही एक बड़े ट्रेड डील को अंतिम रूप दे सकते हैं। इसके बारे में केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि, ‘‘हम उम्मीद करते हैं कि सीमित व्यापार समझौते पर हस्ताक्षर करेंगे। इस पर चर्चा हो चुकी है और अंतिम रूप दिया जा चुका है। हम इसकी कानूनी रूप से जांच परख करेंगे और जल्दी ही इसे अंतिम निष्कर्ष पर पहुंचाएंगे।’

बता दें, अमेरिकी राष्ट्रपति सोमवार को भारत पहुंचे थे। गुजरात में उनका भव्य स्वागत किया गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनकी आगवानी की थी। इसके बाद मोटेरा स्टेडियम में दोनों नेताओं ने वहां मौजूद लाखों लोगों को संबोधित किया। अपने दो दिवसीय यात्रा के दौरान अमेरिकी प्रेसिडेंट और उनका परिवार आगरा स्थित ताजमहल देखने भी पहुंचा। आगरा में उनका स्वागत उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किया। ट्रंप ने यहां अपनी पत्नी के साथ घंटों ताज की खूबसूरती का दीदार किया।

ये भी पढ़े…

ट्रंप ने कहा- भारत सचमुच एक महान देश है, पीएम मोदी के साथ CAA पर भी हुई चर्चा

भारत-अमेरिका के बीच 3 बिलियन अमेरिकी डॉलर के रक्षा सौदे को मंजूरी, यहां पढ़ें ट्रंप-मोदी की वार्ता की खास बातें

ट्रंप-मेलानिया ने निहारी ताजमहल की खूबसूरती, कहा- ताज भारतीय संस्कृति की विविधतापूर्ण सुंदरता है

 

Related posts