अमेरिका ने लिया ‘बदला’, देर रात बगदाद में मिसाइलें दागकर मिलिट्री जनरल सुलेमानी समेत 8 को मारा

bagdad

चैतन्य भारत न्यूज

बगदाद. अमेरिका ने गुरुवार देर रात इराक की राजधानी बगदाद के हवाई अड्डे पर एयर स्ट्राइक किया। अमेरिकी सेना द्वारा किए गए इस मिसाइल हमले में ईरान के इलाइट कुड्स फोर्स के हेड ईरानी मेजर जनरल कासिम सुलेमानी, इराकी मिलिशिया कमांडर अबू महदी अल-मुहांडिस समेत करीब आठ लोगों की मौत हो गई है। इस खबर की पुष्टि इराक की शक्तिशाली हशेद अल शाबी पैरामिलिट्री फोर्स ने की है।



जानकारी के मुताबिक, यह हमला उस समय किया गया जब सुलेमानी का काफिला बगदाद एयरपोर्ट की ओर बढ़ रहा था। व्हाइट हाउस ने भी हमले की पुष्टि कर दी गई है। व्हाइट हाउस द्वारा जारी किए गए बयान में कहा कि, ‘अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के कहने पर अमेरिकी सेना ने कुड्स फोर्स के कमांडर जनरल सुलेमानी को मार गिराया है।’ बयान में यह भी कहा गया है कि, ‘सुलेमानी अमेरिका और इराक के राजनयिकों को हमला करने की लगातार योजनाएं बना रहा था।’ बता दें हमले के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिका का झंडा ट्वीट किया।


वहीं ईरान समर्थित मिलिशिया के प्रवक्ता अहमद अल-असदी ने कहा कि, ‘मुजाहिदीन अबू महदी अल-मुहांडिस और कासेम सोलेमानी को मारने के लिए अमेरिकी और इजरायली दुश्मन जिम्मेदार हैं।’ जानकारी के मुताबिक, सुलेमानी को पश्चिम एशिया में ईरानी गतिविधियों को चलाने का प्रमुख रणनीतिकार माना जाता है। सुलेमानी पर सीरिया में अपनी जड़ें जमाने और इजरायल में रॉकेट अटैक कराने का आरोप था। काफी लंबे समय से अमेरिका को सुलेमानी की तलाश थी। गौरतलब है कि कुछ दिन पहले ही इराक के अमेरिकी दूतावास पर लोगों की भीड़ ने हमला कर दिया था। इसलिए अब अमेरिका ने इराक पर निशाना साधा।

ये भी पढ़े…

बगदादी के खात्मे के बाद उसकी बहन को किया गिरफ्तार, सीरिया में कंटेनर में छुपी थी

अमेरिका ने जारी किया बगदादी के ठिकाने पर हमले का वीडियो, देखें कैसे थे वो आखिरी पल

अमेरिकी ऑपरेशन से पहले बगदादी के अंतर्वस्त्र चुरा ले गए थे कुर्द लड़ाके, डीएनए टेस्ट के बाद हुई शव की पुष्टि

मारा गया बगदादी, अमेरिकी कमांडो ने 15 मिनट में ऐसे निपटाया, जानिए पूरी कहानी

 

Related posts