जूतों और कपड़ो में से निकलने वाले सिलिका जेल को बेकार मत समझें, इसके फायदें जानकर हैरान हो जाएंगे

silica gel uses.silica gel,what is silica gel

चैतन्य भारत न्यूज

जब भी आप बाजार से कोई सामान खरीदते हैं जैसे कि- जूते, पर्स, बैग या कोई भी इलेक्ट्रॉनिक सामान ही क्यों न हो। इन चीजों के अंदर छोटे-छोटे कुछ पैकेट आपको नजर आते होंगे। आमतौर पर लोगों को लगता है कि ये पैकेट फालतू है और इसलिए वह उसे फेंक देते हैं। लेकिन उस छोटे से पैकेट के अंदर जो चीज होती है उसके फायदे जानने के बाद आप भी उन्हें संभालकर रखने लगेंगे।

बता दें उन छोटे-छोटे पैकेट के अंदर सिलिका जेल होता है। सिलिका जेल जानवरों को तो कोई खास नुकसान नहीं पहुंचाता है लेकिन ये इंसानों के लिए काफी खतरनाक होता है। इसलिए इसके पैकेट पर भी लिखा होता है कि- सिलिका जेल को बच्चों से दूर रखें। सिलिका जेल से नुकसान होने के साथ-साथ इसके कई फायदे भी हैं। सिलिका जेल एक बहुत ही शक्तिशाली अवशोषक है जो कि हवा में मौजूद नमी तक को सोख सकता है। आइए जानते हैं इससे होने वाले कुछ फायदों के बारे में-

  • सिलिका जेल आपके जरूरी कागजातों की हिफाजत करने में मदद कर सकता है।
  • यदि आपकी अलमारी में पासपोर्ट, जन्म प्रमाण पत्र, मैरिज सर्टिफिकेट, गाड़ी के कागजात आदि कुछ भी रखे हैं तो वहां पर आप थोड़ा-सा सिलिका जेल रख दें। ये जेल उन सभी जरुरी कागजातों को नमी से दूर रखेगा और उन्हें बैक्टीरिया से भी बचाए रखेगा।
  • सिलिका जेल कपड़ों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। खासकर अगर बात करें सर्दियों के कपड़े की तो ये उन्हें गंध और नमी से बचाए रखता है। अगर आप सर्दियों के कपड़े रख रहे हो तो उन कपड़ों के बीच दो-तीन सिलिका जेल के पैकेट भी रख दीजिए। इससे किसी भी कपड़ें में नमी नहीं आएगी और न ही उनमें से किसी भी प्रकार की गंध आएगी।
  • सिलिका जेल तो ज्वेलरी के लिए भी बहुत फायदेमंद चीज है। हवा में मौजूद नमी के कारण सोने और चांदी के गहने काले पड़ने लगते हैं। इसी कालापन को दूर करने या इससे बचाव के लिए आप अपने ज्वेलरी बॉक्स के अंदर सिलिका जेल का एक पैकेट रख दीजिए। इससे आपके गहनों में कभी भी कालापन नहीं आएगा और ये हमेशा गहनों को चमकदार और नमी से बचाए रखेगा।
  • अगर नमक छिड़कने वाली शीशी में नमी से नमक गीला हो जाए तो उसमें डाल दें।
  •  अगर फोन में पानी में चले जाए तो ऐसे ढेर सारे पैकेट के साथ फोन को पोंछकर किसी एयर-टाइट डब्बे में बंद कर फोन को 10 घंटे छोड़ दें। इसके बाद फोन ठीक हो जाएगा।

Related posts