उत्तराखंड की इन जगहों का अद्भुत है नजारा, भारत में ही करेंगे स्विट्जरलैंड जैसा अनुभव

uttarakhand,uttarakhand travel,travel news

चैतन्य भारत न्यूज

उत्तराखंड अपनी प्राकृतिक खूबसूरती के लिए दुनियाभर में पहचाना जाता है। यहां के हिमालय, झील-झरने और तालों का मनोरम दृश्य अपनी ओर पर्यटकों को आकर्षित करता है। आज हम आपको बतांएगे उत्तराखंड की कुछ बेहद ही खास और खूबसूरत जगहों के बारे में….



मुक्तेश्वर धाम

uttarakhand,uttarakhand travel,travel news

नैनीताल से करीब 46 किलोमीटर की दूरी पर स्थित मुक्तेश्वर धाम पर हर साल भारी संख्या में पर्यटक आते हैं। यहां की प्राकृतिक सुंदरता देखने लायक होती है।

तपोवन

uttarakhand,uttarakhand travel,travel news

तपोवन गंगोत्री हिमनद से 6 किलोमीटर की दूरी पर है। तपोवन से दूर-दूर तक फैली हिमालय की चोटियां दिखती हैं। तपोवन को नंदनवन भी कहते हैं। नंदनवन से शिवलिंग, भागीरथी, केदार डोम, थलय सागर और सुदर्शन जैसे चोटियों का शानदार दृश्य दिखता है।

औली

uttarakhand,uttarakhand travel,travel news

औली को भारत का मिनी स्विट्जरलैंड कहा जाता है। यहां इतना खूबसूरत है कि विदेशी तक यहां के नजारे देखते नहीं थकते। यह मिनी स्विट्जरलैंड उत्तराखंड के चमोली में स्थित है। बर्फ की सफेद चादर ओढ़े पहाड़ों पर सूर्योदय से लेकर सूर्यास्त का नजारा, यहां देखने लायक रहता है।

फूलों की घाटी

uttarakhand,uttarakhand travel,travel news

यह एक राष्ट्रीय उद्यान है जो कि गढ़वाल क्षेत्र के चमोली जिले में स्थित है। इसे विश्व धरोहर घोषित किया गया है। फूलों की घाटी 87.50 किमी वर्ग क्षेत्र में फैली है। इसे यूनेस्को ने 1982 में राष्ट्रीय उद्यान घोषित किया था। यहां आपको फूलों की 500 से अधिक प्रजातियां देखने को मिल जाएंगी। यह क्षेत्र बागवानी विशेषज्ञों और फूल प्रेमियों के लिए बेहद फेमस है।

ये भी पढ़े…

कम बजट में घूम आएं चुनार का किला, खूबसूरत है यहां के नजारें

देखना चाहते हैं प्रकृति का अद्भुत नजारा, तो जरूर घूम आएं ये 4 जगहें

पहाड़ों के बीच बसा है यह खूबसूरत गांव, लौटेंगे तो खुद को तरोताजा पाएंगे

Related posts