इस भैंस के गर्भवती होने पर पूरा छत्तीसगढ़ मना रहा है जश्न, जानिए वजह

vanbhesha,chhattisgarh,buffalo,udanti abhyaran,buffalois pregnant in chhattisgarh

चैतन्य भारत न्यूज

रायपुर. छत्तीसगढ़ में इन दिनों पशु-प्रेमियों के बीच खास उत्साह देखने को मिल रहा है। दरअसल ये सभी खुशी नामक एक मादा वनभैंसा को लेकर खुश हैं। बता दें खुशी पहली बार मां बनने वाली है जिसके चलते उदंती अभयारण्य के लोग काफी उत्साहित हैं। इतना ही नहीं बल्कि पूरे वन अमले के लोग इन दिनों खुशी की देखरेख में जुटे हुए हैं।

खबरों के मुताबिक, खुशी इस माह के अंत तक या फिर अगस्त के पहले सप्ताह में बच्चे को जन्म दे सकती है। खुशी को किसी तरह की परेशानी न हो इसलिए डॉक्टर्स भी समय-समय पर चेकअप के लिए आते रहते हैं। इसके अलावा खुशी को खास देखरेख में रखा गया है, जहां हर समय कोई न कोई खुशी के आस-पास रहता है।

बता दें वनभैंसा छत्तीसगढ़ का राष्ट्रीय पशु है जिसकी प्रजाति लुप्त होने की कगार पर है। जानकारी के मुताबिक, उदंती अभयारण्य में महज 8 वनभैंसा ही बचे हुए हैं और इनमें मादा वनभैंसा की संख्या महज दो है। एक मादा वनभैंसा का नाम आशा है जबकि दूसरी का नाम खुशी है।आशा नामक वनभैंसा अब बुजुर्ग हो चुकी है और वह प्रजनन योग्य नही है। खुशी आशा की बेटी है और अब वह अकेली ही ऐसी मादा वनभैंसा है जो वंशज को आगे बढ़ा सकती है। बता दें खुशी पहली बार मां बनने जा रही है इसलिए वन विभाग उसकी खास देखरेख कर रहा है।

ये भी पढ़े…

VIDEO : क्या आपने कभी देखा है इंसानी चेहरे वाला डरावना पर्स? सिक्के रखने के लिए खोलना होगा मुंह

VIDEO : गुजरात में पागल सांड का आतंक, राहगीरों को दुश्मन की तरह हवा में उड़ाया

VIDEO : 6 साल के बच्चे ने दो घंटे में लगाए तीन हजार से ज्यादा पुश-अप, इनाम में मिला आलीशान घर!

 

Related posts