अब हर कोई ले सकता है अंडे का स्वाद, जल्द ही मार्केट में आने वाला है ‘शाकाहारी अंडा’

veg egg,egg,vegetarian

चैतन्य भारत न्यूज

खानपान के मामले में समाज में तीन प्रकार के लोग पाए जाते हैं- वेजीटेरियन, नॉन वेजिटेरियन और एगेटेरियन। ज्यादातर लोग अंडे को शाकाहारी मानते हैं इसलिए वह इसका सेवन करते हैं। चूंकि अंडे में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है इसलिए डॉक्टर्स भी अंडे का सेवन करने की सलाह देते हैं। लेकिन कुछ शाकाहारी लोग इस सलाह को नहीं मानते हैं। ऐसे ही लोगों की समस्या को दूर करने के लिए अब जल्द ही बाजार में शाकाहारी अंडा लाया जा रहा है।

हालांकि, ये कोई अंडा नहीं होगा लेकिन ये एक ऐसा पदार्थ होगा जो अंडा खाने से मिलने वाले प्रोटीन के जैसे शरीर में आपूर्ति करेगा। जानकारी के मुताबिक, अब पौधों से अंडे बनाने की कोशिश की जा रही है। जी हां… इसलिए अंडा ना खाने वाले लोगों के लिए एक बड़ी कंपनी ने लिक्विड एग सब्सिट्यूट लॉन्च किया है। ये शाकाहारी अंडा पूरी तरह से मूंग की दाल से बना हुआ होगा। इसी साल कंपनी इसे बाजार में ला सकती है। कंपनी ने दावा किया है कि, इसे अंडे के विकल्प के तौर पर लॉन्च करने के बाद अमेरिका में काफी अच्छा रिस्पांस मिला है। ऐसे में उन्हें उम्मीद है कि भारत में शाकाहारी लोगों द्वारा इसे अच्छा रिस्पांस मिल सकता है। ‘

गौरतलब है कि, एग वाइट यानी अंडे की सफेदी को प्रोटीन का सबसे अच्छा और हेल्दी पदार्थ माना जाता है। डॉक्टर्स के मुताबिक, वैसे तो प्रोटीन सोयाबीन, दूध, मटर आदि में मौजूद होता है लेकिन इसे खाना उतना सुलभ नहीं है। इन सभी चीजों के दाम भी अंडे के मुकाबले ज्यादा हैं। खैर, अब देखना तो ये है कि ये शाकाहारी अंडा भारत में पसंद किया जाता है या नहीं।

Related posts