वर्ल्ड कप में हार के बाद विराट कोहली से छीनी जाएगी कप्तानी, रोहित बन सकते हैं नए कप्तान!

virat kohli ,rohit sharma ,bcci

चैतन्य भारत न्यूज

आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 के पहले सेमीफाइनल मैच में न्यूजीलैंड से हारकर टूर्नामेंट से बाहर हुई भारतीय टीम में अब कई बदलाव किए जा सकते हैं। दरअसल, सेमीफाइनल में भारतीय टीम की चौंकाने वाली हार के बाद भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) एक्शन के मूड में है। ऐसे में बीसीसीआई टीम की कप्तानी में बदलाव कर सकती है।

कोहली की जगह रोहित बनेंगे कप्तान

सूत्रों के मुताबिक, वर्ल्ड कप में भारत की हार के बाद बीसीसीआई विराट कोहली को हटाकर उपकप्तान रोहित शर्मा को वनडे और टी-20 का कप्तान बना सकती है। कोहली सिर्फ टेस्ट के कप्तान बने रहेंगे। यह जानकारी बीसीसीआई के ही एक अधिकारी ने दी हैं। अधिकारी ने कहा कि, ‘टीम को बेहतर बनाने के लिए बदलाव की प्रक्रिया जल्द ही शुरू की जाएगी।’ अधिकारी ने आगे बताया कि, ‘यह सही समय है कि रोहित शर्मा 50 ओवर फॉर्मेट की कप्तानी संभाल लें और इसके लिए मानसिक रूप से भी तैयार रहें। टीम में इस बदलाव के लिए वर्तमान कप्तान और टीम प्रबंधन को भी समर्थन करना चाहिए।’

कप्तानी के लिए रोहित अच्छा विकल्प

सेमीफाइनल हारने के बाद से ही कोहली और रोहित के बीच विवादों के लेकर भी चर्चा हो रही थी जिसे अधिकारी ने अफवाह बताया। उन्होंने कहा कि, ‘अब समय पुरानी चीजों पर बात करने का नहीं, बल्कि आगे की तैयारियों का है। यही समय है कि हमें अब अगले वर्ल्ड कप की तैयारी शुरू कर देनी चाहिए। नए तरीके से टीम की तैयारियों पर विचार करना चाहिए और नई योजनाएं बनाना चाहिए। हम जानते हैं कि टीम को दोबारा नए तरीके से देखने और कुछ विशेष क्षेत्रों में बदलाव की जरूरत है। रोहित इसके लिए सबसे अच्छा विकल्प हो सकते हैं।’

जल्द होगी समीक्षा बैठक

अधिकारी ने कहा, बीसीसीआई में प्रशासकों की समिति (सीओए) के प्रमुख विनोद राय भी कह चुके हैं कि जल्द ही एक समीक्षा बैठक होगी। इस बैठक में कोच रवि शास्त्री, कप्तान विराट कोहली और चीफ सेलेक्टर एमएसके प्रसाद मौजूद रहेंगे। इस दौरान ही कोहली से वनडे और टी-20 की कप्तानी लेकर रोहित को दी जा सकती है। साथ ही इस समीक्षा बैठक के बाद टीम में और भी कई बड़े बदलाव हो सकते हैं।

रोहित ने वर्ल्ड कप में बनाए सबसे ज्यादा 

बता दें वर्ल्ड कप 2019 में रोहित ने सबसे ज्यादा रन बनाए हैं। साथ ही वह एक ही वर्ल्ड कप सबसे ज्यादा 5 शतक लगाने वाले खिलाड़ी भी बन गए हैं। उन्होंने 9 मैचों में कुल 648 रन बनाए हैं। रोहित के बाद ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज डेविड वॉर्नर का नाम है। हालांकि, वार्नर रोहित की बराबरी करने से सिर्फ 1 रन से चूक गए। वॉर्नर ने टूर्नामेंट के 10 मैचों में 647 रन बनाए। वहीं कोहली की बात करें तो उन्होंने 9 मैच में 443 रन बनाए हैं। कोहली इस लिस्ट में 11वें स्थान पर हैं। सबसे ज्यादा रन बनाने वाले टॉप-11 बल्लेबाजों में इंग्लैंड के 4, ऑस्ट्रेलिया और भारत के 2-2 खिलाड़ी रहे।

ये भी पढ़े… 

वर्ल्ड कप 2019 का विजेता बना इंग्लैंड, पहली बार खिताब किया अपने नाम

वर्ल्ड कप : सेमीफाइनल हारने के बावजूद करोड़पति बनकर देश लौटेगी भारतीय टीम, इतनी है इनामी राशि

वर्ल्ड कप से बाहर होने पर पाकिस्तान ने खूब उड़ाया भारत का मजाक, देखें तस्वीरें

Related posts