लगातार तीसरी बार साल के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर बने कोहली, महिलाओं में स्मृति का जलवा

virat kohli,smriti Mandhana

चैतन्य भारत न्यूज

विजडन ने बुधवार को भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली और महिला क्रिकेट टीम की खिलाड़ी स्मृति मंधाना को साल 2018 का सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर चुना। विराट कोहली अपने शानदार प्रदर्शन के जरिए लोगों के दिल और दिमाग में जगह बना चुके हैं। अपने इसी बेहतरीन प्रदर्शन के चलते लगातार तीसरी बार विराट कोहली को विजडन क्रिकेटर्स एल्मनैक ने ‘साल का सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर’ चुना है। बता दें साल 2018 में कोहली ने सभी तीनों प्रारूपों में कुल 2735 रन बनाए थे।

virat kohli

ये पुरस्कार पाने वाले तीसरे क्रिकेटर बने कोहली

विजडन साल 1889 से क्रिकेटर्स ऑफ द ईयर चुन रहा है। विजडन के पांच सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटरों में कोहली के साथ ही इंग्लैंड के टैमी ब्यूमोंट, जोस बटलर, सैम कुरेन और रोरी बर्न्स को भी चुना गया है। इसी के साथ भारतीय क्रिकेट कप्तान विराट कोहली ये पुरस्कार तीन से ज्यादा बार पाने वाले तीसरे क्रिकेटर बन गए हैं। विराट से पहले यह पुरस्कार ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज डॉन ब्रैडमैन ने दस बार और इंग्लैंड के जैक होब्स ने आठ बार जीता है।

Smriti mandhana

महिलाओं में स्मृति मंधाना सबसे आगे

वहीँ महिलाओं में बात करें तो भारत की महिला सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना भी साल की सर्वश्रेष्ठ महिला क्रिकेटर के तौर पर चुनी गईं हैं। पिछले साल मंधाना ने वनडे और टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में शानदार प्रदर्शन करते हुए क्रमशः 669 और 662 रन बनाए थे। उन्होंने महिलाओं की सुपर लीग में भी 174.68 के शानदार स्ट्राइक रेट से 421 रन जोड़े। विराट कोहली और स्मृति मंधाना को मिली यह बड़ी उपलब्धि देश के लिए दोहरी खुशी से कम नहीं है।

Related posts