विशाखापट्टनम में जहरीली गैस रिसाव से बड़ा हादसा, अब तक 10 लोगों की मौत, 5 हजार से ज्यादा लोग बीमार, सड़कों पर बेहोश पड़े लोग और जानवर

चैतन्य भारत न्यूज

विशाखापट्टनम. आंध्र प्रदेश के विशाखापट्टनम में गुरुवार को तड़के एक फार्मा कंपनी में गैस लीकेज का मामला सामने आया है। गैस के रिसाव से बच्चे समेत 10 लोगों की मौत हो गई और करीब 800 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा। करीब 5 हजार से ज्यादा लोग बीमार हो गए हैं। इस घटना के बाद पूरे शहर में तनाव का माहौल है। अभी भी हालत नियंत्रण में नहीं है।

जानकारी के मुताबिक, स्थानीय प्रशासन और नेवी ने फैक्ट्री के पास के गांवों को खाली करा लिया है। घटना को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एनडीएमए की आपात बैठक बुलाई है। बैठक में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह और राजनाथ सिंह भी मौजूद हैं। साथ ही प्रधानमंत्री मोदी ने इस संबंध में आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी से बात की है। उन्होंने जनता को हरसंभव मदद और समर्थन देने का आश्वासन दिया है। रेड्डी बीमारों से मिलने के लिए अस्पताल रवाना हो गए हैं।


अधिकारियों ने बताया कि, यह संयंत्र गोपालपट्नम इलाके में स्थित है। इस इलाके के लोगों ने आंखों में जलन, सांस लेने में तकलीफ, जी मचलाना और शरीर पर लाल चकत्ते पड़ने की शिकायत की। कुछ तस्वीरें भी सामने आई है जिसमें लोग सड़कों पर बेहोश पड़े दिख रहे हैं। कई जानवर भी लावारिस पड़े हैं और विजाग गैस रिसाव त्रासदी के स्थल के पास मृत या बेहोश पड़े हैंराष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) की टीमें घटनास्थल पर पहुंच गई हैं और बचाव कार्य में जुटी हुई है।


उपराष्ट्रपति नायडू ने केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान और गृह राज्य मंत्री जी किशन रेड्डी से बात की। उन्होंने आश्वासन दिया कि विजाग गैस रिसाव से प्रभावित लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक सहायता दी जा रही है।

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने गैस लीक की घटना पर दुख जताते हुए पार्टी के स्थानीय नेताओं एवं कार्यकर्ताओं का आह्वान किया कि वे प्रभावित लोगों की हरसंभव मदद करें। उन्होंने ट्वीट किया, ‘मैं विजाग (आंध्र प्रदेश) में गैस लीक के बारे में सुनकर स्तब्ध हूं। मैं इलाके के कांग्रेस के नेताओं और कार्यकर्ताओं से आग्रह करता हूं कि वे प्रभावित लोगों की हरसंभव मदद करें। पीड़ित परिवारों के प्रति मेरी संवेदना है। मैं अस्पताल में भर्ती लोगों के जल्द स्वस्थ होने की प्रार्थना करता हूं।’

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि विजाग में गैस लीक की घटना परेशान करने वाली है, हम लगातार और करीब से घटना की निगरानी कर रहे हैं। मैं विशाखापट्टनम के लोगों की भलाई के लिए प्रार्थना करता हूं।

Related posts