पेजावर मठ के प्रमुख विश्वेश तीर्थ स्वामी का निधन, लंबे समय से अस्पताल में थे भर्ती

karnataka,Pejawar Mutt,vishwesha tirtha swami

चैतन्य भारत न्यूज

उडुपी. कर्नाटक के पेजावर मठ के प्रमुख विश्वेश तीर्थ स्वामी जी (88) का रविवार सुबह उडुपी स्थित श्रीकृष्ण मठ में निधन हो गया। उडुपी के विधायक रघुपति भट ने इसकी जानकारी दी।



जानकारी के मुताबिक, लंबे समय से बीमार विश्वेश तीर्थ स्वामी को 20 दिसंबर को अस्पताल में भर्ती किया गया था, जहां शनिवार को उनकी तबीयत ज्यादा बिगड़ गई थी। शनिवार से ही उनका हाल जानने के किए तमाम लोग मठ पहुंच रहे थे। यहां लाइफ सपोर्ट सिस्टम में रखे जाने के बावजूद भी उनकी हालत में कोई सुधार नहीं हुआ।

इसके बाद उन्होंने अस्पताल छोड़कर वापस मठ जाने की इच्छा जता दी थी। उडुपी के कस्तूरबा अस्पताल में भर्ती विश्वेश तीर्थ स्वामी को उनकी इच्छा के अनुरूप श्री कृष्णा मठ में शिफ्ट कर दिया गया था, जहां चिकित्सकों की टीम उनका इलाज कर रही थी। इलाज के बीच ही रविवार सुबह करीब 9 बजे श्री कृष्णा मठ में विश्वेश तीर्थ स्वामी का निधन हो गया। उनके निधन की खबर के बाद कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी.एस. येदियुरप्पा ने कहा कि, ‘मेरे भगवान कृष्ण उनकी आत्मा की शांति दे। इस दुख की घड़ी में मैं प्रार्थना करूंगा कि उनके अनुयायियों को इससे उबरने के लिए शक्ति मिले।’

बता दें विश्वेश स्वामी जी मध्यप्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा नेता उमा भारती के गुरू रह चुके हैं। साल 1992 में स्वामी विश्वेश तीर्थ से दीक्षा लेने वाली उमा एक सप्ताह से ही उडुपी में मौजूद हैं और वह लगातार स्वामी विश्वेश तीर्थ का हालचाल ले रही थीं। पेजावर मठ उडुपी के ‘अष्ट’ मठों में से एक है।

Related posts