भारत की वो खास जगह जहां जाने के बाद भूल नहीं पाएंगे यहां के नजारें, वीकएंड पर बनाए घूमने का प्लान

chamba,travel news,

चैतन्य भारत न्यूज

भारत में ऐसी कई खूबसूरत जगहें हैं जहां जाने के बाद आपको खुद को काफी रोमांचक महसूस करते हैं, इन्हीं में से एक हिमाचल प्रदेश का चंबा है। यहां के अद्भुत नजारें आपका मन मोह लेंगे। चंबा के आसपास कुल 75 प्राचीन मंदिर हैं। इन मंदिरों में प्रमुख लक्ष्मीनारायण मंदिर, हरिराय मंदिर, चामुंडा मंदिर हैं। आइए जानते हैं चंबा की कुछ खूबसूरत जगहों के बारे में।



चौगान

chamba,travel news,

चंपावती मंदिर के सामने एक विशाल मैदान है, जिसे चौगान कहते हैं। यहां पिंजर मेला लगता है। एक तरह से चौगान चंबा शहर का दिल है। किसी समय चौगान का यह मैदान बहुत बड़ा था लेकिन बाद में इसे पांच हिस्सों में बांट दिया गया।

भूरी सिंह म्यूजियम

chamba,travel news,

इस म्यूजियम के प्रथम तल पर मिनिएचर पेंटिंग की सुंदर गैलरी है। इसमें गुलेर शैली की बनी पेंटिंग लगाई गई हैं। यहां चंबा शहर की पुरानी ब्लैक एंड वाइट तस्वीरें भी देखी जा सकती हैं।

कालाटाॅप वन्य अभ्यारण्य

chamba,travel news,

हरियाली के बीच स्थित कालाटाॅप सेंचुरी बेहद खूबसूरत है। ये कुछ इस तरह से बना हुआ है कि आप ट्रेकिंग करते-करते इसे पूरा घूम सकते हैं। यहां आप स्वदेशी पक्षियों की प्रजातियों जैसे तीतर, यूरेशियन और ग्रे-हेडेड कैनरी को देख सकते हैं।

चंबा में शॉपिंग

chamba,travel news,

चंबा के शाॅल बहुत सुंदर होते हैं। चंबा शहर में घूमते हुए आप चंबा की बनी हुई खूबसूरत जूतियां खरीद सकते हैं। ये जूतियां महिलाओं के लिए खासतौर पर बनाई जाती हैं।

कैसे जाएं चंबा

चंबा से सबसे नजदीकी एयरपोर्ट पठानकोट है, जो चंबा से 120 कि.मी. दूर है। वहां से आप बस या टैक्सी से चंबा पहुंच सकते हैं। पठानकोट रेलवे स्टेशन से भी चंबा करीब है। यहां से आप बस और कैब से यात्रा कर सकते हैं।

ये भी पढ़े…

कम बजट में इन जगहों पर बिताएं नए साल की छुट्टियां, ठंड में बेहद खुशनुमा होता है यहां का मौसम

इन 5 जगहों पर परिवार संग मनाएं नए साल का जश्न, बजट में रहेगी यात्रा

IRCTC का खास ऑफर, कम बजट में नए साल पर करें इस खूबसूरत जगह की सैर

Related posts