प्रसव के दौरान गर्भवती के दर्द को कम करने के लिए अस्पताल ने अपनाया यह अनोखा तरीका

pregnant women

चैतन्य भारत न्यूज

लंदन. दुनियाभर में रोजाना कई ऐसी नई-नई तकनीके विकसित होती रहती हैं जिनसे हमारा काम भी आसान हो जाता है। ऐसी ही एक तकनीक का विकास ब्रिटेन में हुआ है जो गर्भवती महिलाओं के लिए बेहद फायदेमंद है। इस तकनीक के जरिए गर्भवती महिलाओं को प्रसव के दौरान होने वाले दर्द को कम किया जाएगा।

ब्रिटेन में वेल्स के एक अस्पताल ने गर्भवती महिलाओं के दर्द को कम करने की यह पहल की है। ब्रिटेन की नेशनल हेल्थ सर्विस ने इस अस्पताल को गर्भवती महिलाओं को वर्चुअल रियलिटी हेडसेट पहनने की सुविधा दी है। इस सुविधा का मुख्य उद्देश्य लेबर रूम में जाने से पहले गर्भवती महिला का दर्द से ध्यान हटाना है। यह हेडसेट सात मिनट के लिए पहनाया जाएगा। इसमें महिलाओं को उत्तर ध्रुव की लाइटिंग, समुद्र में तैरने, मंगल गृह पर चहलकदमी और पेंगुइन के बीच होने का एहसास कराया जाता है। साथ ही मन को शांत रखने वाला संगीत भी सुनाया जाता है।

इस तकनीक को वेल्स के सभी अस्पतालों में लागू किया जा सकता है। जानकारी के मुताबिक, कार्डिफ के यूनिवर्सिटी हॉस्पिटल में इस हेडसेट पर शोध भी किया गया था जिसमें यह सामने आया कि यह हेडसेट पहनने के बाद गर्भवती महिला प्रसव के समय बहुत शांत रही। इस नई पहल की तारीफ हर जगह की जा रही है।

ये भी पढ़े… 

शिशु के विकास के लिए गर्भवती महिलाओं को प्रतिदिन करना चाहिए ये 5 योगासन

दर्द से तड़प रही गर्भवती को अस्पताल ले जाने के लिए ड्राइवर ने प्लेटफॉर्म पर दौड़ाया ऑटो, गिरफ्तार

5 दरिंदों ने एक रात में गर्भवती युवती का 11 बार किया रेप, नष्ट हुआ भ्रूण

 

 

Related posts