पूरा उत्तर भारत शीत लहर की चपेट में, आगे भी जारी रहेगा ठंड का कहर, इन राज्यों में आज हो सकती है बारिश

thand

चैतन्य भारत न्यूज

नई दिल्ली. राजधानी दिल्ली, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड समेत पूरा उत्तर भारत पिछले कई दिनों से ठंड और शीत लहर की चपेट में है। पहाड़ों पर लगातार बर्फबारी हो रही है। दिल्ली, राजस्थान, उत्तरप्रदेश समेत हरियाणा के कई इलाकों में गुरुवार को हुई बारिश ने पारा और गिरा दिया है।



मौसम विभाग के मुताबिक, पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) के चलते मौसम ने करवट ली है। बता दें विक्षोभ सर्दियों के मौसम में आने वाले ऐसे तूफान को कहते हैं जो वायुमंडल की ऊंची तहों में भूमध्य सागर, अन्ध महासागर और कुछ हद तक कैस्पियन सागर से नमी लाकर उसे अचानक बारिश और बर्फ के रूप में गिरा देता है। इसी वजह से दिल्ली समेत मैदानी इलाकों में बारिश हुई।

दिल्ली में तापमान सामान्य से दो डिग्री कम

बारिश और ठंड हवाओं के कारण गुरुवार को दिल्ली का न्यूनतम तापमान 9.5 डिग्री रिकॉर्ड किया गया, जो सामान्य से दो डिग्री कम था। वहीं दिल्ली में एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 272 रिकॉर्ड किया गया। जानकारी के मुताबिक, खराब मौसम की वजह से उत्तर रेलवे की 12 ट्रेनें देरी से चल रही हैं।

कोहरे का कहर

दिल्ली, पंजाब और हरियाणा में सुबह घना कोहरे देखने को मिला। श्रीनगर एयरपोर्ट पर भी कोहरे के कारण गुरुवार को 15 उड़ानें रद्द करनी पड़ीं। जम्मू-कश्मीर में पूरी रात बर्फबारी होती रही।

शुक्रवार को इन राज्यों में हो सकती है बारिश

मौसम विभाग ने पश्चिमी विक्षोभ के चलते पंजाब, राजस्थान और मध्य प्रदेश में शुक्रवार को बारिश व आंधी की चेतावनी जारी की है। इसके अलावा अगले दो दिनों में हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में भी बारिश की संभावना जताई है। साथ ही पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान और त्रिपुरा में अगले दो दिन घना कोहरा छाया रहेगा।

ये भी पढ़े…

बढ़ता ही जा रहा है ठंड का कहर, आने वाले दिनों में बारिश होने की संभावना

जम्मू-कश्मीर : कड़ाके की ठंड में 12 किमी पैदल चले CRPF जवान, भूखे परिवार तक पहुंचाया खाना

दिल्ली में ठंड का प्रकोप जारी, अभी और गिर सकता है तापमान

Related posts