इन फलों का सेवन बढ़ा सकता है आपका मोटापा!

fruits,weight gaining fruits

चैतन्य भारत न्यूज

फल सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं क्योंकि सभी फल फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं जो हमें स्वस्थ रखते हैं। लेकिन कुछ फलों में शुगर, कार्बोहाइड्रेट्स और कैलोरीज की मात्रा ज्यादा होती है, जिससे आपका वजन बढ़ने लगता है। आज हम आपको कुछ ऐसे फलों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें खाने से वजन बढ़ता है।

अंगूर 

अंगूर सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है लेकिन इसका ज्यादा सेवन आपका वजन बढ़ा सकता है। दरअसल अंगूर में कार्बोहाइड्रेट ज्यादा मात्रा में पाया जाता है इसलिए इसके अधिक सेवन से वजन बढ़ने लगता है।

केला 

केले का सेवन शरीर में खून की मात्रा बढ़ाकर शरीर की ताकत बढ़ाता है। प्रतिदिन केला और दूध का सेवन करना शरीर के लिए अच्छा होता है। लेकिन दूध के साथ केला खाने से वजन तेजी से बढ़ता है। क्योंकि दूध से आपको प्रोटीन और केले से शुगर और कार्बोहाइड्रेट मिलता है जो वजन बढ़ाता है।

आड़ू 

आड़ू खाने से भी वजन तेजी से बढ़ता है। बता दें आड़ू में कैलोरीज ज्यादा मात्रा में पाई जाती हैं। अगर आप बहुत ज्यादा आड़ू का सेवन करते हैं, तो आपका वजन बढ़ सकता है। हालांकि, इसमें पाया जाने वाला पोटैशियम आपके किडनी के लिए बहुत फायदेमंद है। आड़ू में विटामिन सी भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

अनानास 

अनानास का अधिक सेवन भी आपका वजन बढ़ा सकता है, क्योंकि इसमें कैलोरी काफी मात्रा में होती है। अनानास में विटामिन A और विटामिन C भरपूर मात्रा में होते हैं। इसके अलावा फायबर, पोटेशियम, फास्फोरस और कैल्शियम भी अधिक मात्रा में पाए जाते हैं। ये सारे तत्व सेहत के लिए काफी फायदेमंद है।

ये भी पढ़े 

बारिश में भीगने से नहीं बल्कि वायरस के हमले से बिगड़ती है सेहत

अगर आपको भी पसंद है बारिश में भीगना, तो पहले रखें इन बातों का ध्यान

इन बातों पर देंगे ध्यान, तो रात में देर से भोजन करने पर भी नहीं बढ़ेगा मोटापा

 

Related posts