इन बातों पर देंगे ध्यान, तो रात में देर से भोजन करने पर भी नहीं बढ़ेगा मोटापा

weight loss diet,calories burn,tips to be healthy,health news

चैतन्य भारत न्यूज

ज्यादातर लोगों का यही मानना है कि, देरी से भोजन करने से वजन बढ़ने लगता है। इसलिए यह कहा जाता है कि देर रात या शाम में हल्का भोजन करना चाहिए। अगर आप भी यही सोचते हैं तो आप गलत हैं। एक अमेरिकी रिसर्च के अनुसार, आप कब खा रहे हैं यह मायने नहीं रखता बल्कि क्या खा रहे हैं वह मायने रखता है।

आप रात में भी भर पेट भोजन कर सकते हैं लेकिन इस दौरान आपको कुछ बातों पर ध्यान देना होगा। जसलोक हॉस्पिटल और रिसर्च सेंटर, मुंबई के मुख्य आहार विशेषज्ञ डेलनाज टी चंदूवाडिया ने बताया कि, रात के समय हरी सब्जी, दाल, सादी रोटी तथा फाइबर भरपेट खाएं और 200 ग्राम से ज्यादा पानी न पिएं। आप चाहे तो खाना खाने के पौने से एक घंटे बाद भरपूर मात्रा में पानी पी सकते हैं। अगर आप ऐसा करते हैं तो आपका वजन नहीं बढ़ेगा।

रात को घी, मिठाई, फास्ट फूड, मांसाहार, सैंडविच, चिप्स, कोल्ड ड्रिंक्स, जंकफूड, चीज, नट्स, पनीर जैसे अस्वस्थ आहार का सेवन करने से दूर रहना चाहिए। अगर इन सब चीजों का सेवन करते हैं तो आपके वजन बढ़ने का खतरा दोगुना हो सकता है। दरअसल, रात में शारीरिक श्रम नहीं हो पाता है जिसके चलते खाना सही तरीके से पच नहीं पाता है। खाना नहीं पचने की वजह से शरीर में कैलोरी जमा होने लगती है और इससे वजन बढ़ता है।

बता दें, 70 के दशक में लोकप्रिय डाइटीशियन एडेल डेविस ने कहा था कि, ‘हमें एक राजा की तरह सुबह का नाश्ता, एक राजकुमार की तरह दोपहर का भोजन और एक कंगाल की तरह रात का भोजन करना चाहिए।’ अगर आप इन सभी तरीकों का पालन करेंगे तो हमेशा स्वस्थ्य और मस्त रहेंगे।

ये भी पढ़े

रात में लाइट या टीवी चलाकर सोने वाली महिलाओं का तेजी से बढ़ सकता है मोटापा!

सिर्फ खड़े रहकर भी आप कम कर सकते हैं अपना मोटापा, हर मिनट बर्न होती है इतनी कैलोरी

इन 5 गलत आदतों के कारण तेजी से बढ़ने लगता है मोटापा

Related posts