सिर्फ खड़े रहकर भी आप कम कर सकते हैं अपना मोटापा, हर मिनट बर्न होती है इतनी कैलोरी

tips for weight loss, weight loss,tips for health

चैतन्य भारत न्यूज

ज्यादातर लोग अपने बढ़ते वजन को लेकर बहुत परेशान रहते हैं। वजन कम करने के लिए लोग कई तरह के तरीके अपनाते हैं लेकिन उन्हें निराशा ही हाथ लगती है। लेकिन हम आपको आज वजन कम करने का ऐसा तरीका बता रहे हैं जिसके लिए ना तो आपको ज्यादा मेहनत करनी पड़ेगी और ना ही अलग से समय निकलना होगा। शायद आप ये नहीं जानते होंगे कि सिर्फ खड़े रहकर भी वजन घटाया जा सकता है। जी हां… दिन में कुछ घंटे खड़े रहने से आपके शरीर में जमा कैलोरी बर्न होती है। इससे धीरे-धीरे मोटापा कम होने लगता है। आइए जानते हैं खड़े रहने से कितना और कैसे घटता है वजन।

खड़े रहने से घटती है इतनी कैलोरी

यूरोपियन जर्नल ऑफ प्रिवेंटिव कार्डियोलॉजी में प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक, अगर आप खड़े रहते हैं तो बैठने की अपेक्षा हर मिनट 0.15 किलो कैलोरी ज्यादा बर्न करते हैं। यह रिपोर्ट 1,184 लोगों पर 46 अलग-अलग अध्ययन करने के बाद निकाली गई है।

दिल की बीमारियों का खतरा कम

खड़े रहने से आपका वजन तो कम होता ही है साथ ही आपके शरीर को भी इससे कई फायदे मिलते हैं। रिसर्च के मुताबिक, खड़े रहने से मांसपेशियों की गतिविधियां बढ़ जाती है। इससे हार्ट अटैक, स्ट्रोक और डायबिटीज जैसी गंभीर बीमारियों का खतरा कम हो जाता है।

कितने समय खड़े रहना है फायदेमंद

विशेषज्ञों का कहना है कि, पूरे दिन में कम से कम 6 घंटे खड़े रहने, चलने, दौड़ने, सीढ़ियां चढ़ने और खेल-कूद में बिताना चाहिए। इसके अलावा अगर आप बैठने वाली जॉब में हैं, तो आपको हर 1 घंटे में 4-5 मिनट टहलना चाहिए। ऐसा करने से आपको बॉडी और आंखों दोनों में आराम महसूस होगा।

ये भी पढ़े…

खाली पेट व्यायाम करने से जल्दी नहीं घटता मोटापा, शरीर को हो सकते हैं ये नुकसान

इन 5 गलत आदतों के कारण तेजी से बढ़ने लगता है मोटापा

7 घंटे से कम नींद लेना कई गंभीर बीमारियों को निमंत्रण देना, शरीर में दिखने लगते हैं ये लक्षण

 

 

Related posts