गजब: शादी से पहले दूल्हा-दुल्हन के भागने पर भी मिलता है इंश्योरेंस क्लेम, एलियन और वैंपायर से बचने के लिए भी होता है इंश्योरेंस

चैतन्य भारत न्यूज

आज तक आपने हेल्थ, एक्सीडेंट और ट्रेवल पर मिलने वाले इंश्योरेंस कवर के बारे में तो जरूर सुना होगा। लेकिन क्या अपने कभी ये सुना है कि वैंपायर, एलियन और शादी से पहले दुल्हन के भाग जाने पर भी इंश्योरेंस मिलता है। जी हां… जानकर हैरानी हो रही है न लेकिन यह सच है। ऐसी कई कंपनियां हैं जो इस तरह की कवर प्लान देती हैं जिनके बारे में हमें पता भी नहीं होता है।

दुल्हन के भागने पर इंश्योरेंस

यदि शादी से पहले दूल्हा या दुल्हन भाग जाते हैं तो इसके लिए कई बीमा कंपनियों से आप इंश्योरेंस कवर ले सकते हैं। इसके तहत आप उन पैसों के लिए बीमा कंपनियों से दावा कर सकते हैं, जो शादी के समय आपने सजावट की है या कोई और खर्च है। इसमें खाना भी शामिल है। बीमा कंपनियां इन खर्चों का क्लेम देती हैं। इंश्योरेंस कंपनियां ऐसी कई पॉलिसी तैयार रखती हैं। आपकी जरुरत के मुताबिक, आपको पैकेज मिल सकता है।

क्यों है वेडिंग इंश्योरेंस की जरूरत

शादी कैंसिल होने, आपके जेवर चोरी होने पर, शादी के अचानक बाद एक्सीडेंट होने या शादी रुक जाने पर आदि ऐसी कई स्थितियों के लिए वेडिंग इंश्योरेंस आपकी सहायता और सुरक्षा करेगा। एक अच्छी बीमा पॉलिसी के जरिए आप अपने नुकसान की भरपाई कर सकते हैं। शादी के लिए बुक किए गए हॉल या गार्डन का एडवांस पैसा कंपनी देगी। इसके अलावा बाहर जाने के लिए ट्रेवल कंपनी को दिया गया एडवांस पेमेंट, होटल की एडवांस बुकिंग, शादी के कार्ड का पेमेंट, शादी के वेन्यू सेट से लेकर अन्य सजावट और म्यूजिक के लिए इंश्योरेंस होता है।

एलियन द्वारा अपहरण पर बीमा प्लान

एलियन द्वारा अपहरण पर इंश्योरेंस मिलता है। इस तरह के बीमा को देने वाली पहली कंपनी का फ्लोरिडा में मुख्यालय है, जिसका नाम सेंट लॉरेंस एजेंसी है। उस समय से ऐसा आंकलन है कि दुनिया भर में 20 हजार से ज्यादा लोगों ने इस इंश्योरेंस को चुना है। ऐसा लगता है कि लोगों में एलियन का डर बहुत अधिक है, जिसकी वजह से उन्होंने यह बीमा लिया है।

वैंपायर से बचने के लिए इंश्योरेंस कराएं

कई लोग वैंपायर होने और उनके डर में भी भरोसा करते हैं। इन दोनों मामलों में डर अजीब लग सकता है, लेकिन लंदन में आधारित बीमा कंपनी Lloyds ने लोगों के लिए ऐसी पॉलिसी को कस्टमाइज्ड किया है। इतना ही नहीं दुनिया में कई जगह भूत प्रेत पर विश्वास किया जाता है। ऐसे में इसके साथ जुड़े जोखिम को देखते हुए कानूनी पैरा नॉर्मल सोसायटीज जो ऐसी पड़ताल करती हैं, बीमा कंपनियों के साथ समझौता किया है जिससे उन्हें पेशेवर कवरेज मिले।

Related posts