हो जाइए सावधान! MP4 फाइल के जरिए आपका वॉट्सऐप अकाउंट हो सकता है हैक, ऐसे करें बचाव

whatsapp hack

चैतन्य भारत न्यूज

नई दिल्ली. हैकर्स आपके वॉट्सऐप अकाउंट को हैक करने के नए-नए तरीके निकाल रहे हैं। हाल ही में यह जानकारी सामने आई है कि हैकर्स पेगासस जैसे स्पाईवेयर के जरिए एमपी 4 वीडियो भेजकर लोगों के वॉट्सऐप अकाउंट हैक कर रहे हैं। जी हां… इस फाइल पर क्लिक करते ही हैकर वॉट्सऐप अकाउंट को चंद सकेंड में ही खंगाल लेगा।


फोन अपडेट कर इससे बचा जा सकता है

सूत्रों के मुताबिक, वॉट्सऐप ने एक ऐसे सेंधमारी का पता लगाया है, जो एमपी 4 फाइल के रूप में यूजर्स तक पहुंच रही है। खासतौर से बनाई गई यह एमपी 4 फाइल, यूजर के फोन में पहुंचते ही कोड एक्सीक्यूट करती है और फिर हैकर तक आपके फोन का सारा डेटा पहुंचा देती है। भारत की कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पॉन्स टीम (Cert-in) ने सेंधमारी के इस तरीके को बेहद खतरनाक बताते हुए यूजर्स को ऐप अपडेट करने की सलाह दी है। टीम ने इस बग की पहचान सीवीई-2019-11931 के रूप में की, जो कि एंड्रॉयड और आईओएस दोनों ही डिवाइस को प्रभावित कर सकता है। इससे निपटने के लिए वॉट्सऐप ने एक सिक्योरिटी अपडेट जारी कर दिया है।

वॉट्सऐप ने जारी किया बयान

वॉट्सऐप ने रविवार को एक बयान जारी करते हुए कहा कि, ‘हम लगातार अपनी सर्विस की सिक्योरिटी को बेहतर बनाने के लिए काम कर रहे हैं। हमने गंभीर मुद्दों को देखते हुए एक पब्लिक रिपोर्ट तैयार की है, जिसे ठीक करने के लिए लगातार काम किया जा रहा है। फिलहाल ऐसा कोई मामला सामने नहीं आया कि जिससे यह पता लगाया जा सके कि इस बग के कारण किसी को नुकसान हुआ है।’

भारत में वॉट्सऐप के 40 करोड़ यूजर

भारत वॉट्सऐप के लिए एक बड़ा बाजार है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, भारत में करीब 40 करोड़ लोग वॉट्सऐप का इस्तेमाल करते हैं। गौरतलब है कि कुछ दिन पहले ही वॉट्सऐप पेगासस स्पाइवेयर को लेकर चर्चा में था। इजरायल की कंपनी एनएसओ ग्रुप द्वारा विकसित किए गए, इस स्पाइवेयर की मदद से 1400 यूजर्स के फोन हैक किए गए। इनमें 120 भारतीय भी शामिल हैं। इस वायरल की चपेट में आने वाले ज्यादातर लोग पत्रकार, समाजसेवी और वकील हैं।

ये भी पढ़े…

जानें कैसे भारतीय WhatsApp में घुसी इजरायली एजेंसी? कौन-कौन हुए इस जासूसी के शिकार?

अगर आप भी वॉट्सऐप चलाते हैं तो हो जाएं सावधान! यूजर्स के सिर पर मंडरा रहा खतरा, तुरंत अपडेट करें ऐप

अब फोन में बिना इंटरनेट के भी चलेगा WhatsApp, जल्द लॉन्च होने वाला है ये फीचर

WhatsApp में जल्द आने वाले हैं ये दो शानदार फीचर, कर देंगे यूजर्स की इस बड़ी समस्या को हल

Related posts