कोरोनावायरस : WhatsApp का बड़ा फैसला, घटाई मैसेज फॉरवर्डिंग लिमिट

whatsapp

चैतन्य भारत न्यूज

नई दिल्ली. कोरोना वायरस संकट के बीच व्हाट्सएप (WhatsApp) ने फेक न्यूज को रोकने के लिए एक बार फिर बड़ा कदम उठाया है। व्हाट्सएप ने अब मैसेज फॉरवर्डिंग को सीमित कर दिया है। यानी अब व्हाट्सएप यूजर्स किसी मैसेज को एक बार में सिर्फ एक ही यूजर को फॉरवर्ड कर सकेंगे। अब तक किसी भी व्हाट्सएप मैसेज को एक बार में पांच लोगों को फॉरवर्ड करने की सुविधा थी।


बता दें पिछले कुछ दिनों से सोशल मीडिया पर कोरोना वायरस को लेकर तमाम तरह की फर्जी खबरें शेयर की जा रही हैं जो कि ट्विटर, गूगल और फेसबुक जैसी कंपनियों के लिए चुनौती हैं। कोरोना वायरस को लेकर अपने प्लेटफॉर्म के जरिए कोई गलत जानकारी और फर्जी खबर न फैले इसी को रोकने के लिए फेसबुक के स्वामित्व वाली कंपनी व्हाट्सएप ने यह कदम उठाया है।

इससे पहले फेसबुक ने भी अपने प्लेटफॉर्म पर फेक न्यूज पर लगाम लगाने के लिए इस तरह का फैसला लिया है। साथ ही सर्च इंजन गूगल ने भी फर्जी खबरों को फ्लैग कर रहा है। इसके अलावा माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर भी फर्जी खबरों को रोकने के लिए फिल्टर कर रहा है।

इन दिनों व्हाट्सएप एक और ऐसे ही फीचर को लॉन्च करने की तैयारी में है। कंपनी अब एक ऐसे फीचर की टेस्टिंग कर रही है, जिसमें फॉरवर्ड किए गए मैसेज के बगल में सर्च का ऑप्शन आएगा। इस फीचर की मदद से उस मैसेज के बारे में भी अन्य जानकारी जुटा पाएंगे जो वायरल हो रहा है। कंपनी जल्द ही इस फीचर को लेकर अन्य जानकारी देगी।

Related posts