अब WhatsApp से भी भेज सकेंगे पैसे, WhatsApp Pay सर्विस पर यूजर्स को मिलेंगे ये फायदे

चैतन्य भारत न्यूज

भारत में अब WhatsApp यूजर्स इसी ऐप के जरिए एक-दूसरे को पैसे ट्रांसफर कर पाएंगे। जी हां… नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने गुरूवार को WhatsApp को अप्रूवल दे दिया है। NPCI के मुताबिक, व्हाट्सऐप अपने UPI यूजर बेस को चरणबद्ध तरीके से बढ़ा सकता है जिसकी शुरुआत UPI में अधिकतम 20 मिलियन के रजिस्टर्ड यूजर बेस के साथ होगी।

बता दें मौजूदा समय में, पेटीएम, गूगल पे और फोन पे डिजिटल भुगतान के बाजार में बड़े खिलाड़ी हैं। ऐसे में व्हाट्सऐप भी काफी समय से अपनी पेमेंट सर्विस की शुरुआत करने की कोशिश कर रहा है क्योंकि वह भारत में डिजिटल पेमेंट मार्केट में आना चाहता है। जुलाई 2019 में व्हाट्सऐप के ग्लोबल हेड Will Cathcart कुछ वरिष्ठ अधिकारियों के साथ भारत आए थे। यहां उन्होंने आरबीआई, NPCI और इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय के अधिकारियों और आईटी मंत्री रविशंकर प्रसाद से मुलाकात की थी। मीडिया से बातचीत में Cathcart ने कहा था कि कंपनी का पेमेंट्स सर्विस को इस साल लॉन्च करने का इरादा है।

फ़ेसबुक इंडिया हेड अजीत मोहन ने कहा है, ‘भारत में WhatsApp पर पेमेंट लाइव हो चुका है और लोग WhatsApp के जरिए पैसे भेज सकेंगे। हम इस बात को लेकर उत्साहित हैं कि कंपनी भारत के डिजिटल पेमेंट शिफ्ट में योगदान दे सकेगी’

क्या है WhatsApp Pay सर्विस

  • ये सर्विस यूपीआई पर आधारित है। इस सर्विस के शुरू होने पर आप कहीं भी और कभी भी किसी को पैसे भेज पाएंगे।
  • भारत में WhatsApp Payment दस क्षेत्रीय भाषाओं में उपलब्ध होगा।
  • अगर आपके वॉट्सऐप ऐप में पहले से ही पेमेंट का ऑप्शन है तो अब आप इसे यूज कर सकते हैं। नहीं है तो वॉट्सऐप अपडेट करके पेमेंट ऑप्शन चेक कर सकते हैं।
  • WhatsApp Payment यूज करने के लिए कस्टमर्स के पास डेबिट कार्ड होना जरूरी है जो UPI सपोर्ट करता है। वॉट्सऐप Payment ऑप्शन में जा कर आप बैंक सेलेक्ट करके डीटेल्स दर्ज करके इसे ऐक्टिवेट कर सकते हैं।
  • WhatsApp Pay सर्विस की मदद से आप कहीं पर भी, किसी के भी अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं।
  • ये यूनिफाइड पेमेंट सिस्टम यानी UPI सर्विस होगी। यूपीआई की ऐप काफी खास होती हैं क्योंकि ये सिर्फ पेमेंट का ही काम नहीं करते बल्कि और भी कई सारे काम करते हैं। इस समय आप BHIM, Phone Pay, Google Pay, Mobikwik, Paytm जैसे कई ऐप की मदद से भी UPI का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • UPI के जरिए आप बिल पेमेंट कर सकते हैं। इसके अलावा आप किसी को ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं। साथ ही सीधे बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर करना और रिचार्ज भी कर सकते हैं।
  • WhatsApp ने पेमेंट सर्विस के लिए पांच बड़े बैंकों से साथ करार किया है। इनमें ICICI Bank, HDFC Bank, Axis Bank, SBI और JIo Payments Bank शामिल हैं।
  • WhatsApp से सिर्फ़ WhatsApp में पैसे नहीं, बल्कि WhatsApp से किसी भी UPI सपोर्टेड ऐप में भेजे जा सकते हैं। यानी अगर अगला शक्स वॉट्सऐप पेमेंट यूज नहीं कर रहा है तो भी आप WhatsApp से पेमेंट कर पाएंगे।
  • WhatsApp से पेमेंट करना सिक्योर होगा और हर ट्रांजैक्शन के लिए UPI पिन की जरूरत होगी।
  • WhatsApp payments एंड्रॉयड और आईओएस दोनों ही प्लैटफॉर्म पर उपलब्ध होगा। इसके लिए यूजर्स ऐप अपडेट कर सकते हैं।

Related posts