अगर आप भी वॉट्सऐप चलाते हैं तो हो जाएं सावधान! यूजर्स के सिर पर मंडरा रहा खतरा, तुरंत अपडेट करें ऐप

whatsapp,whatsapp updation,whatsapp news

चैतन्य भारत न्यूज

वॉट्सऐप का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स सावधान हो जाएं। दरअसल, वॉट्सऐप में एक बड़ी गड़बड़ी पकड़ी गई है। इन दिनों वॉट्सऐप पर एक मिस्ड कॉल के जरिए लोगों के मोबाइल फोन को हैक किया जा रहा है। सूत्रों के मुताबिक, वॉट्सऐप यूजर्स को सिर्फ एक वॉट्सऐप कॉल आता है और फिर उनके फोन के कैमरा और माइक को हैक कर लिया जाता है। इतना ही नहीं इसके अलावा यूजर्स के ईमेल से लेकर मैसेज और लोकेशन तक मोबाइल फोन का सारा डेटा भी हैकर्स को मिल जाता है।

हालांकि, अब वॉट्सऐप ने इस गड़बड़ी को ठीक कर दिया है। लेकिन आप तब तक इसके खतरें में रहेंगे जब तक आप वॉट्सऐप अपडेट न कर लें। इसलिए अगर आपको अपना फोन हैक होने से बचाना है तो तुरंत वॉट्सऐप को अपडेट करें और इस समस्या से छुटकारा पाए। कंपनी भी अपने सभी यूजर्स को तुरंत वॉट्सऐप अपडेट करने की सलाह दे रही है। एक रिपोर्ट में बताया गया है कि यह एक बग था जो वॉट्सऐप के ऑडियो कॉल फीचर में आया था। इस बारे में वॉट्सऐप का कहना है कि, जैसे ही उन्हें इस गड़बड़ का पता चला तो उन्होंने पिछले महीने ही इसे फिक्स कर दिया था, अब सिर्फ यूजर्स को अपना ऐप अपडेट रखना है।

वॉट्सऐप ने न सिर्फ ऐप अपडेट करने को कहा बल्कि उन्होंने यूजर्स को अपना स्मार्टफोन और उसका ओएस भी अपडेट करने को कहा है। जानकारी के मुताबिक, वॉट्सऐप में इस गड़बड़ का पता मई की शुरुआत में लगा था। एक स्पाईवेयर इजराइल के सीक्रेटिव एनएसओ ग्रुप ने बनाया है। इसे किसी को मिस कॉल करने से भी फोन में डाला जा सकता है। इजराइल का एनएसओ नामक एक ग्रुप सरकार के लिए काम करता है। यह ग्रुप अलग-अलग तरीकों से जानकारी जुटाने के लिए प्रोग्राम बनाता है। अपने बयान में वॉट्सऐप ने इस ग्रुप का नाम लिए बिना कहा कि, ‘अटैक एक प्राइवेट कंपनी से जुड़ा हुआ था, जो मोबाइल फोन ऑपरेटिंग सिस्टम्स में सरकार के समर्थन से स्पाईवेयर डालती है।’ वहीं एनएसओ ग्रुप ने खुद पर लगे सभी आरोपों को नकारते हुए कहा है कि, ‘एनएसओ किसी भी स्थिति में ऐसे यूजर्स को निशाना नहीं बनाता। न ही वह किसी भी यूजर या संगठन पर ऐसे अटैक का समर्थन नहीं करता।

Related posts