मध्यप्रदेश के बड़वानी में दिखा सफेद कौआ, जानें रंग बदलने की वजह

madhya pradesh,white crow

चैतन्य भारत न्यूज

बड़वानी. अभी तक आपने सिर्फ काला कौआ ही देखा होगा लेकिन अचानक आप सफेद कौआ देख ले तो थोड़ा आश्चर्य जरूर हो जाएंगे। जी हां… मध्यप्रदेश के बड़वानी जिले स्थित दत्तवाड़ा में सफेद कौआ दिखा है जो चर्चा का विषय बना हुआ है। बडवानी में नर्मदा किनारे ग्राम दतवाड़ा के चंगा आश्रम के पास पेड़ों और बिजली के तारों पर बैठे इस कौए को कई लोगों ने देखा है।



madhya pradesh,white crow

इसकी कुछ तस्वीरें भी सोशल मीडिया पर बड़ी तेजी से वायरल हो रही है। यहां के स्थानीय लोगों का कहना है कि इस तरह का पक्षी क्षेत्र में पहले कभी दिखाई नहीं दिया है। सामान्य कौवे और इस पक्षी में फर्क सिर्फ इतना है कि कौवे जहां समूह में रहते हैं, यह अकेला ही दिखाई दे रहा है।

रंगहीनता की बीमारी से है ग्रसित

बड़वानी के पीजी कॉलेज के जूलॉजी डिपार्टमेंट के एचओडी दिनेश वर्मा ने बताया कि यह कौआ रंगहीनता की बीमारी से ग्रसित है। किसी कौवे का रंग बाद में सफेद हो जाना आनुवंशिक बीमारी की वजह से होता है। इसका सफेद रंग एल्बीनिजम की वजह से होता है। यह प्रक्रिया सभी प्राणियों में पाई जाती है।

madhya pradesh,white crow

दो साल पहले तिरुवनंतपुरम में और 2014 में कोयंबटूबर में भी एक सफेद कौआ देखा गया था। इसके अलावा मध्‍य प्रदेश के सतना जिले में भी साल 2006 में भी सफेद कौआ देखा गया था। माधवगढ़ में पाया गया यह सफेद कौआ काफी छोटा होने के कारण काले कौओं द्वारा उसे परेशान किया गया था। बाद में उसकी मौत हो गई थी।

ये भी पढ़े…

ये हैं दुनिया के पांच ऐसे विचित्र जीव, जिन्हें देखते ही चौंक जाते हैं लोग

यहां झील में तैरती दिखी इंसानी चेहरे जैसी मछली, Video देखकर हैरान हुए लोग

वायरल हो रहा है इंसान जैसी दिखने वाली इस मकड़ी का वीडियो, देखते ही लोग हुए हैरान

Related posts