शिकारियों ने कर दी सफेद जिराफ और उसके बच्चे की हत्या, अब दुनिया में बचा सिर्फ 1 सफेद जिराफ

white giraffe

चैतन्य भारत न्यूज

नैरोबी. दुनिया में दुर्लभ किस्म के जानवरों की संख्या धीरे-धीरे कम होती जा रही है। कई देशों में शिकारी भी ऐसे जानवरों की संख्या कम करने में लगे हुए हैं। दुनिया में सिर्फ तीन ही सफेद रंग के जिराफ बचे थे, जिनमें से दो जिराफ को कुछ दिन पहले केन्या के जंगलों में शिकारियों ने मार डाला। अब सिर्फ एक ही सफेद जिराफ दुनिया में बचा है।


गला रेतकर की हत्या

बता दें साल 2017 में एक मादा जिराफ और उसके बच्चे की तस्वीरें सोशल मीडिया पर छाई हुई थी। ये जिराफ ब्राउन नहीं बल्कि सफेद रंग के थे। उनके शरीर पर अन्य जिराफ की तरह पैटर्न भी नहीं थे। इन जिराफों को केन्या के इशाकबिनी कंजर्वेशन में देखा गया था। लेकिन अब शिकारियों ने सफेद मादा जिराफ और उसके 7 महीने के बच्चे की गला रेतकर हत्या कर दी। फॉरेस्ट रेंजर्स ने उत्तर-पूर्वी केन्या में गरिसा काउंटी गांव में दोनों के शव बरामद किए हैं। इस प्रजाति के जिराफ अब लगभग पूरी तरह विलुप्त हो गए हैं।

शिकारियों की तलाश जारी

इस खूबसूरत जानवर को देखने के लिए पर्यटक दूर-दूर से आते थे। इशाकबिनी कंजर्वेशन के मैनेजर मोहम्मद अहमद नूर ने बताया कि, ‘सफेद मादा जिराफ और बच्चे की मौत से गांव के लोग ही नहीं बल्कि पर्यटक भी दुखी हैं। कई लोग केवल उन्हें देखने के लिए यहां आया करते थे।’ उन्होंने यह भी कहा कि, ‘शिकारियों ने दोनों जिराफ को किस मकसद से मारा इस बारे में अब तक पता नहीं चल सका है। लेकिन इस मामले की जांच की जा रही है। पुलिस जल्द ही शिकारियों की तलाश कर उन्हें गिरफ्तार कर लेगी।’

ये भी पढ़े…

ऑस्ट्रेलिया में 10 हजार ऊंटों को मारने का आदेश, जानें वजह

इस देश ने दिया 60 हाथियों को मारने का आदेश, सरकार को होगी करीब 18 करोड़ की कमाई

खुले में शौच कर रहा था किसान, नाराज हाथी ने दी सजा, पटक-पटककर कर दिया बुरा हाल

Related posts