दिल्ली पहुंचे विंग कमांडर, ड्यूटी पर वापसी के लिए इन परीक्षणों से गुजरना होगा

चैतन्य भारत न्यूज।

नई दिल्ली। पाकिस्तान ने शुक्रवार रात 9 बजे विंग कमांडर अभिनंदन को आखिरकार भारत को सौंप दिया है। वाघा-अटारी बॉर्डर के जरिए अभिनंदन ने स्वदेश में दोबारा कदम रखा। विंग कमांडर और पायलट अभिनंदन करीब 3 दिनों तक पाकिस्तानी कैद में रहने के बाद शुक्रवार रात राजधानी दिल्ली पहुंचे। उनकी वापसी के बाद लोगों ने पालम हवाई अड्डे पर उनका शानदार स्वागत किया।

इन परीक्षणों से गुजरेंगे अभिनंदन

मेडिकल जांचः  सबसे पहले विंग कमांडर को जांच के लिए अस्पताल ले जाया जाएगा। एयर फोर्स की टीम अभिनंदन का मेडिकल टेस्ट करेगी। जांच में अगर मिलता है कि पाक में उनके साथ कोई ज्यादती, टॉर्चर किया है तो इंटरनेशनल रेड क्रॉस सोसायटी उनकी जांच करेगी और इसके बाद इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस में पाकिस्तान के खिलाफ मुकदमा किया जाएगा।’

बयानः जांच करने के बाद अभिनंदन का बयान लिया जाएगा कि वहां उनके साथ क्या-क्या हुआ।  उनसे वहां क्या पूछताछ हुई और क्या उन्होंने वहां सेना से जुड़ी कोई जरूरी जानकारी बताई। अगर जांच में सबकुछ ठीक निकलता है तो अभिनंदन को ड्यूटी ज्वाइन करने या फिर घर जाने की अनुमति होगी।

डिटेलः इसके अंतर्गत रॉ और आईबी दोनों एजेंसियां पाक सेना के बारे में ज्यादा से ज्यादा डिटेल पता करने की कोशिश करेंगी। ताकि वहां के तौर-तरीकों क्रियाकलापों का विश्लेषण किया जा सके।

 

Related posts