महिला ने दिया ‘गर्भवती बच्ची’ को जन्म

baby girl,pregnant,pregnant baby girl

चैतन्य भारत न्यूज

कोलंबिया. एक महिला ने ‘प्रेग्नेंट’ बच्ची को जन्म दिया, जिसके चलते वह काफी सुर्खियों में बनी हुई है। ये मामला कोलंबिया के बरानकिला का है, जहां रहने वाली महिला मोनिका वेगा ने गर्भवती बच्ची को जन्म दिया है। उन्होंने अपनी बेटी का नाम इत्जामरा रखा है। बच्ची की तबीयत में सुधार हो रहा है। खबरों के मुताबिक, मोनिका की डिलीवरी से पहले ही डॉक्टरों को अल्ट्रासाउंड से दौरान रेयर मेडिकल कंडीशन की जानकारी मिल गई थी।



डॉक्टर का कहना है कि, असल में बच्ची ने एक अविकसित भ्रूण को अपने गर्भ में अवशोषित कर लिया था। उन्होंने बताया कि इस बेहद रेयर मेडिकल कंडीशन को ‘fetus in fetu’ या फिर परजीवी जुड़वां (parasitic twin) कहते हैं। डॉक्टर का मानना है कि, परजीवी जुड़वां बच्चे कभी भी पूरी तरह विकसित नहीं होते हैं।

महिलाएं कब होती हैं इस बीमारी का शिकार

डॉक्टरों का कहना है कि, महिलाएं इस कंडीशन का शिकार तब होती हैं जब एक जुड़वां बच्चे का विकास गर्भावस्था के दौरान रुक जाता है, लेकिन वह पूरी तरह विकसित होने वाले बच्चे से जुड़ा रहता है। डॉक्टरों ने मोनिका को बताया था कि, उनकी डिलीवरी तुरंत करनी पड़ेगी, क्योंकि परजीवी जुड़वां बढ़ सकता है और दूसरे बेबी के अंगों को नुकसान पहुंचा सकता है। बेबी इत्जामरा के जन्म के 24 घंटे बाद ही डॉक्टरों ने सी-सेक्शन सर्जरी की।

सर्जरी के दौरान डॉक्टरों ने पाया कि इत्जामरा के पेट में परजीवी जुड़वां मौजूद है। हालांकि परजीवी का दिल या दिमाग विकसित नहीं हुआ था। डॉक्टरों का कहना है कि फिलहाल इत्जामरा को कोई दिक्कत नहीं है। ब्रिटेन के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के मुताबिक, परजीवी जुड़वां का मामला हर 5 लाख बच्चों में से एक की डिलीवरी में सामने आता है।

ये भी पढ़े…

यहां पूंछ के साथ पैदा हुआ बच्चा, डॉक्टर्स भी हुए हैरान, देखने के लिए उमड़ी लोगों की भीड़

इस शख्स के मुंह की जगह नाक में उग आया दांत, एक्स-रे देख डॉक्टर भी हुए हैरान

विश्व रिकॉर्ड! 74 साल की उम्र में मां बनी महिला, दिया जुडवां बच्चों को जन्म

Related posts