25 साल की महिला ने एक साथ दिया 9 बच्चों को जन्म, एक महीने बाद ऐसा है हाल

चैतन्य भारत न्यूज

हमारे आसपास अगर जुड़वा बच्चे होते हैं, तो लोग उसी में अचरज करने लगते हैं। कभी कहीं ट्रिप्लेट्स यानी तीन बच्चे एक साथ हो जाएं, तो पूरे मोहल्ले में इसकी चर्चा शुरू हो जाती है। ऐसे में जरा सोचिये कि अगर कोई एक साथ 9 बच्चों को जन्म दे, तब कैसा लगेगा? होगी ना इसकी चर्चा?

पिछले महीने पश्चिम आफ्रिका के माली की एक महिला की डिलीवरी पूरी दुनिया में चर्चा का विषय बना था। 25 वर्षीय हालिमा ने एक साथ 9 बालकों को जन्म दिया था। हालांकि डिलीवरी के दौरान कुछ परेशानियां होने के कारण जन्म के बाद महिला और उसके बच्चों के लिए सरकार की ओर से महिला के लिए मोरक्को में विशेष व्यवस्था की गई थी। जहां अब सभी बालकों के स्वास्थ्य में सुधार आया है, हालांकि अभी भी सभी 9 बालक अस्पताल में एडमिट है।

दरअसल, बच्चे जन्म के समय काफी कमजोर थे। कोई भी ठीक से सांस नहीं ले पा रहा था। लेकिन अब सारे बच्चे बिना किसी उपकरण के सांस ले रहे हैं। उन्हें अभी भी डॉक्टर्स की देख रेख में रखा गया है। इन बच्चों की सेहत में काफी सुधार है। बच्चों का वजन भी बढ़ने लगा है। सबका वेट अब 800 ग्राम से डेढ़ किलो तक हो गया है। वहीं हलीमा भी अब रिकवर कर रही है।

ऐन बोरजा क्लिनिक के प्रवक्ता अब्देलकोद्दस हाफसी ने बताया कि, बच्चों को ट्यूब के जरिए दूध दिया जा रहा है और उनका वजन अब बढ़कर 800 ग्राम और 1.4 किलोग्राम के बीच हो गया है। इन 9 बच्चों में पांच लड़कियां और चार लड़के हैं। बच्चों की मां इनके पास ही रह रही है।

हाफसी ने कहा, ‘इन बच्चों को बिना किसी चिकित्सा सहायता के जिंदगी शुरू करने में अभी डेढ़ से दो महीने का समय और लगेगा।’ 10 डॉक्टर और 25 नर्सों की मेडिकल टीम ने ऑपेरशन के जरिए ये डिलीवरी कराई थी।

अभी तक दूर है पति

हलीमा ने 9 बच्चों को अकेले मोरक्को में जन्म दिया। उसका पति लॉकडाउन की वजह से उसके पास नहीं आ पाया। साथ ही वो घर पर अपनी बेटी का भी ध्यान रख रहा था, जो कोरोना की वजह से ट्रेवल नहीं कर सकती थी। हालाँकि, अपनी पत्नी के 9 बच्चों को जन्म देने की खबर जान हलीमा का पति काफी खुश हुआ था। साथ ही उसने कहा कि ये खुदा का तोहफा है, जो उसे मिला है। साथ ही वो जल्द से जल्द हलीमा के पास जाना चाहता है।

दुर्लभ मामला

सात बच्चों की सफलतापूर्वक डिलीवरी कराने वाली महिलाओं के मामले बहुत कम हैं और एकसाथ सही सलामत नौ बच्चे पैदा करने का मामला तो इससे भी दुर्लभ है। इससे पहले अमेरिका की एक महिला ने एकसाथ 8 जीवित बच्चों को जन्म देकर विश्व रिकॉर्ड बनाया था। नद्या सुलेमान नाम की इस महिला ने 2009 में 33 साल की उम्र में ये रिकॉर्ड बनाया था।

Related posts