पहली बार सेना पुलिस में निकली महिलाओं की भर्ती, जानें आवेदन प्रक्रिया

military police,women,indian army

टीम चैतन्य भारत

सेना ने पहली बार सैन्य पुलिस में महिलाओं की भर्ती के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू किया है। इसकी मंजूरी रक्षा मंत्रालय ने भी दे दी है। बता दें सैन्य पुलिस में महिलाओं की भर्ती करने का फैसला जनवरी में लिया गया था।

सैन्य पुलिस में महिलाओं के शामिल होने की जानकारी रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने ट्वीटर के जरिए दी थी। रक्षा मंत्री का कहना था कि, सैन्य पुलिस की कुल तादाद में 20 प्रतिशत महिलाओं की भी भागीदारी होगी। सैन्य पुलिस में महिलाओं की भर्ती पीबीओआर (पर्सनल बिलो आफिसर रैंक) रोल में की जाएगी। जानकारी के मुताबिक, सैन्य पुलिस में शामिल होने वाली महिलाएं छेड़छाड़ और दुष्कर्म जैसे मामलों की जांच करेंगी।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, सैन्य पुलिस में करीब 800 महिलाओं की भर्ती की जाएगी। उनकी सालाना भर्ती की दर 52 रहेगी। बता दें अब तक महिलाओं को सिर्फ सेना के मेडिकल, सिग्नल, एजुकेशन और इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट में ही भर्ती किया जाता था। इसके अलावा महिलाओं के युद्ध में भी शामिल होने को लेकर विचार किया जा रहा है। राज्यसभा में रक्षा राज्य मंत्री सुभाष भामरे ने बताया था कि, ‘महिलाओं की सेना में भागीदारी 3.80% है। जबकि वायुसेना में 13.09% महिलाएं और नौसेना में 6% महिलाएं हैं।’

आवेदन की प्रक्रिया

महिलाओं की भर्ती की सूचना भारतीय थलसेना की आधिकारिक वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर उपलब्ध है। आज यानी 25 अप्रैल से आवेदन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। इच्छुक उम्मीदवारों के लिए आवेदन करने की अंतिम तारीख 8 जून, 2019 है। भर्ती के लिए पहले उम्मीदवारों को कॉमन एंट्रेंस टेस्ट देना होगा। इसके बाद उनका फिजिकल एंड्योरेंस टेस्ट (पीईटी) होगा।

कुल पद : 100

आयु सीमा: उम्मीदवारों की आयु 17 से 21 साल के बीच होना चाहिए।

शैक्षिक योग्यता: हर विषय में 33-33 फीसदी या कुल मिलाकर 45 फीसदी नंबरों के साथ 10वीं पास और SSC समकक्ष डिग्री हो होना चाहिए।

Related posts